कांग्रेस के कार्यकाल में चीन ने लद्दाख का कुछ भूभाग हडप लिया था !

लद्दाख के भाजपा सांसद नामग्याल का राहुल गांधी को उत्तर

लेह (लद्दाख) – ‘हां, चीन ने लद्दाख के कुछ भूभाग पर नियंत्रण स्थापित किया है’, इन शब्दों में लद्दाख के भाजपा सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को उपहासात्मक उत्तर दिया । राहुल गांधी ने केंद्र सरकार से मांग की थी कि, ‘भारत का कितना भूभाग चीन ने हडप लिया है, इसकी जानकारी दी जाए ।’ उसपर नामग्याल ने उक्त ट्वीट कर कांग्रेस के कार्यकाल में चीन ने भारत का कितना भूभाग हडप लिया है, इसकी सूची और छायाचित्र प्रसारित किए हैं ।

नामग्याल ने इस सूची में यह दावा किया है कि, अक्साई चिन से लेकर पैंगनक, चाबजी घाटी, दूम चेले जैसे प्रदेशों के नाम देते हुए कांग्रेस के कार्यकाल में ही चीन ने ये भूभाग हडप लिए हैं । नामग्याल ने इस ट्वीट में प्रसारित छायाचित्रों के नीचे ऐसा भी लिखा, आशा है कि राहुल गांधी और कांग्रेस ये दोनों भी इस उत्तर से सहमत होंगे और वे इस प्रकरणपर पुनः देश को भ्रमित नहीं करेंगे ।

नामग्याल द्वारा प्रसारित कांग्रेस के कार्यकाल में चीन ने हडप लिए हुए भूभाग की सूची

१. वर्ष १९६२ में कांग्रेस के कार्यकाल में देश ने अक्साई चिन (३७ सहस्र २४४ किलोमीटर भूभाग) गंवा दिया ।

२. कांग्रेस के गठबंधन सरकार के कार्यकाल में वर्ष २००८ तक चुमूर स्थित तिया पैंगनक और चाबजी घाटी (लंबाई २५० मीटर भूभाग) प्रदेश गंवाया ।

३. वर्ष २००८ में ही जब कांग्रेस की सरकार सत्ता में थी, तब चीन ने देमजोक में जोरावर दुर्ग ध्वस्त किया और वर्ष २०१२ में उसके रखरखाव के लिए केंद्र बनाया । सीमेंट के निर्माण के साथ १३ घर बनाकर चीन ने वहां न्यू न्यू देमजोक कॉलोनी की स्थापना की ।

४. कांग्रेस के कार्यकाल में भारत ने दुंगटी और देम चेले (ऐतिहासिक महत्त्ववाले व्यापार का मार्ग) भारत ने गंवा दिया था ।