Air India employee on Muslim officer : मुस्लिम महिला अधिकारी माथे पर टीका नहीं लगाने देती; लेकिन मुसलमानों को नमाज पठन करने की अनुमति देती है !

  • एयर इंडिया में हिन्दू महिला कर्मचारी का आरोप

  • प्रधानमंत्री मोदी से की शिकायत

यहां के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कार्यरत एयर इंडिया की महिला कर्मचारी चंचल त्यागी ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा किया है। इसमें उन्होंने अपनी मुस्लिम महिला अधिकारी द्वारा उत्पीड़न की जानकारी दी है । इस विवाद पर एयर इंडिया की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है । चंचल त्यागी का आरोप है कि ‘एयर इंडिया की एक मुस्लिम अधिकारी मेंहजबीन ने मुझे पूजा करने के बाद माथे पर टीका लगाने से रोका ।’

१. त्यागी ने उत्पीड़न के विरुद्ध दिल्ली पुलिस कमिश्नर से शिकायत दर्ज कराई है। इसके बाद भी कोई *कार्यवाही* नहीं होने पर उन्होंने यह वीडियो प्रसारित कर प्रधानमंत्री मोदी और अन्य बीजेपी नेताओं से न्याय की मांग की है ।

२. त्यागी ने कहा, ‘मैं पूजा करने के बाद टीका लगाती हूं । प्रतिष्ठान में किसी ने भी इस स्थापना पर आपत्ति नहीं जताई; लेकिन जब मेहजबीन पहुंची तो उसने टीका लगाने पर आपत्ति जताई और टीका हटाने का दबाव बनाने लगी। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर आप कार्यालय में टीका लगाकर आएंगी तो आपके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। चंचल त्यागी ने कहा कि मेहज़बीन ने मुस्लिम कर्मचारियों को दिन में ५ बार नमाज़ पढ़ने की अनुमति दी है ।

३. जब मेहजबीन से इन आरोपों के बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा कि सभी आरोप बेबुनियाद हैं । उन्होंने कहा कि प्रतिष्ठान के नियम और वर्दी सभी कर्मचारियों पर समान रूप से लागू होते हैं, चाहे वे हिन्दू हों या मुस्लिम। इसके अनुसार, हिन्दू कर्मचारियों को टीका और मुस्लिम कर्मचारियों को टोपी पहनने की अनुमति नहीं है। हवाई अड्डे पर किसी भी धार्मिक प्रतीकों के प्रदर्शन को रोकने के लिए नियम लागू हैं, क्योंकि वहां विभिन्न धर्मों के यात्री होते हैं।

संपादकीय भूमिका

एयर इंडिया को इस घटना की जांच करनी चाहिए और जनता को सच्चाई बतानी चाहिए !