अमेरिकी वरिष्ठ राजनयिक सलाहकार बांग्लादेश में !

बांग्लादेश के अंतरिम सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस से करेंगे भेट !

डोनाल्ड लू

ढाका – बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन के पश्चात अमेरिकी विदेश विभाग के वरिष्ठ राजनयिक सलाहकार डोनाल्ड लू एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बांग्लादेश पहुंचे हैं। वह बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के साथ आर्थिक एवं व्यापारिक विषयों पर चर्चा करेंगे। प्रतिनिधिमंडल में दक्षिण तथा मध्य एशिया के लिए अमेरिकी सहायक व्यापार प्रतिनिधि ब्रैंडन लिंच भी सम्मिलित हैं। यह भी आरोप लगाया गया है कि बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन के पीछे अमेरिका का हाथ है। ऐसे में डोनाल्ड लू के बांग्लादेश पहुंचने ने पूरे विश्व का ध्यान खींचा है ! वह बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के सलाहकार मोहम्मद यूनुस से भेंट करेंगे। साथ ही प्रतिनिधिमंडल वित्त एवं वाणिज्य सलाहकार सालेहुद्दीन अहमद से भी भेंट करेगा ।

इससे पहले बांग्लादेश के विदेश सचिव एम.डी. जशीम उद्दीन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अंतरिम सरकार के गठन के बाद अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का आगमन दिखाता है कि अमेरिका बांग्लादेश के साथ अपने संबंधों को कितना महत्व देता है।

डोनाल्ड लू भारत में भी आएंगे !

डोनाल्ड भारत दौरे पर भी आएंगे । वह नई दिल्ली में विदेश और रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इंडो-पॅसिफिक सुरक्षा मामलों के लिए अमेरिका के प्रधान उप सहायक सचिव जेडेदिया पी. रॉयल बैठक में भाग लेंगे। इस समय तेजस लड़ाकू विमान के इंजनों की आपूर्ति में देरी पर भी चर्चा हो सकती है।