Pakistan Mall Loot : कराची (पाकिस्तान) में मॉल खुलने के आधे घंटे में ही लोगों ने लूट लिया !

(मॉल का अर्थ है बड़ा शॉपिंग कॉम्प्लेक्स)

कराची (पाकिस्तान) – ‘ड्रीम बाज़ार’ नामक नया खुला मॉल पहले ही दिन स्थानीय लोगों द्वारा केवल आधे घंटे में लूट लिया गया। दिलचस्प बात यह है कि इस मॉल में हर सामान की कीमत ५० रुपये से कम रखी गई थी । घटना के बाद मॉल को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है।

‘ड्रीम बाज़ार’ का सोशल मीडिया के ज़रिए खूब प्रचार-प्रसार किया गया था । शुरुआती दिन ही हजारों लोग मॉल के बाहर जमा हो गए थे क्योंकि कई चीजें सस्ते में उपलब्ध थीं। मॉल के सुरक्षा गार्ड भीड़ को नियंत्रित करने में असफल रहे और शीघ्र ही भीड़ दुकान में घुस गई। भीड-भाड नहीं होनी चाहिए; इसलिए जब मॉल का दरवाज़ा बंद हुआ तो बाहर से आई भीड़ दरवाज़ा तोड़ कर अंदर घुस गई । यहां स्थिति बेकाबू होने पर कुछ देर के लिए यातायात भी रोक दिया गया।

मॉल के मालिक ने कहा कि हमने कराची के लोगों की भलाई के लिए इस मॉल की शुरुआत की है। वस्तुओं की कीमतें पूरे वर्ष एक समान रहने वाली थी । हमने इस मॉल को खड़ा करने और चलाने के लिए कड़ी मेहनत की थी ; लेकिन लोगों ने हमारे साथ ऐसा व्यवहार किया । बहुत कम लोग पाकिस्तान में निवेश कर रहे हैं । यदि कोई लोगों के हित के लिए निवेश करता है तो लोगों को भी सौहार्द्र दिखाना चाहिए।

संपादकीय भूमिका 

लुटेरा पाकिस्तानी ! दुनिया भर में भीख का कटोरा लेकर घूमने वाले पाकिस्तानी लोगों की मानसिकता क्या है ?, यह इस घटना से पता चलता है !