Arrest Sheikh Hasina : (और इनकी सुनिए…) ‘भारत शेख हसीना को बंदी बनाकर बांग्लादेश को सौंपे !’ -बांग्लादेश सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन

बांग्लादेश सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन की मांग

बाए से, बांग्लादेश सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एम. मेहबूब उद्दीन

ढाका (बांग्लादेश) – ‘बांग्लादेश सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एम. महबूब उद्दीन ने भारत से पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना और उनकी बहन शेख रिहाना को बंदी बनाकर ढाका वापस भेजने की मांग की है । इस समय विरोधी पार्टी के नेता खालिदा जिया के अनेक समर्थक भी उपस्थित थे । ‘हमें भारत के लोगों से अच्छे संबंध निर्माण करने हैं’, ऐसा भी उन्होंने इस समय स्पष्ट किया । (बांग्लादेश में हिन्दुओं पर हो रहे आक्रमणों पर मौन रखने वाले भारत से अच्छे संबंध कैसे निर्माण कर सकते हैं ? – संपादक)

हिन्दुओं को लक्ष्य बनाया गया ! – ‘जमात-ए-इस्लामी’ की स्वीकृति

बांग्लादेश की ‘जमात-ए-इस्लामी’ पार्टी ने शेख हसीना के त्यागपत्र के उपरांत बांग्लादेश में हिन्दुओं को लक्ष्य बनाए जाने की स्वीकृति दी है । हिन्दू मंदिरों को भी लक्ष्य किए जाने की बात भी उन्होंने स्वीकार की ।

हसीना सरकार के अनेक मंत्री बांग्लादेश छोडकर चले गए !

बांग्लादेश के समाचार पत्र ‘डेली स्टार’ के अनुसार शेख हसीना की सरकार में शिक्षामंत्री रहे मोहिबुल हसन चौधरी और सहकारमंत्री मोहम्मद ताजुल इस्लाम हवाई जहाज से देश के बाहर गए हैं । साथ ही पूर्व वित्तमंत्री अबुल हसन महमूद अली, क्रीडामंत्री नजमुल हसन पापोन और ढाका दक्षिण सिटी कॉर्पोरेशन के महापौर शेख फजले नूर तपोश ने भी देश छोड दिया है । दूसरी और बांग्लादेश के पूर्व विदेशमंत्री और आवामी लीग के नेता हसन महमूद को ढाका के अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर बंदी बनाया गया । वे देश छोडकर जाने का प्रयास कर रहे थे ।

हमें आंदोलनकारियों पर गोली चलाने के लिए बाध्य किया गया ! – बांग्लादेश पुलिस संघ

बांग्लादेश पुलिस सेवा संगठन ने ‘हमारी तैयारी न होते हुए भी हमें अधिकारियों द्वारा आंदोलनकारियों पर गोली चलवाने के लिए बाध्य किया’, ऐसा आरोप किया है । संगठन ने देश में हडताल की है । उसने कहा कि संसद कानून बनाती है, हम केवल उस पर कार्यवाही करते हैं । हमें वरिष्ठ अधिकारी और नेताओं के आदेश पालन करने पडते हैं, फिर वे कानूनी हो अथवा गैरकानूनी ।

५ अगस्त के दिन देश में ४५० से अधिक पुलिस थानों पर आक्रमण किए गए । प्रधानमंत्री शेख हसीना के त्यागपत्र के उपरांत हुए प्रदर्शनों में अनेक पुलिस अधिकारी मारे गए । एक पुलिस अधिकारी ने ‘ढाका ट्रिब्यूनल’ को बताया कि लगभग ५० पुलिसवाले मारे गए हैं । ढाका को छोड देश के अधिकांश पुलिस थानों में एक भी पुलिस कर्मचारी उपस्थित नहीं है ।

बांग्लादेश की ५४ सहस्र करोड रुपए की हानि !

बांग्लादेश में हिंसा के कारण पिछले १५ दिनों में ५४ सहस्र करोड रुपए की हानि हुई है । इसमें वस्त्रउद्योग को सर्वाधिक १४ सहस्र ३०० करोड रुपए की हानि हुई ।

आगामी लीग के नेता का होटल जलाया : २४ लोग मारे गए

बांग्लादेश के जोशोर स्थित आवामी लीग के नेता शाहीन चक्कलदार के आलीशान होटल में दंगाइयों द्वारा लगाई गई आग में २४ लोगों की मृत्यु हो गई । इसमें इंडोनेशिया के एक व्यक्ति का भी समावेश है ।

आवामी लीग के २९ नेता और उनके रिश्तेदारों की हत्या

आवामी लीग और उसकी सहयोगी पार्टियों से संबंधित लगभग २९ नेता और उनके परिवार के सदस्यों के मृतदेेह मिले , जिसमें अभिनेता शांतो खान और उनके पिता सलीम खान का भी समावेश है । सलीम अवामी लीग पार्टी से संबंधित थे ।

दंगाइयों ने आवामी लीग अनेक नेता और कार्यकर्ताओं के घर और व्यावसायिक इमारतों में तोडफोड कर लूटमार भी की । अशोकतला के पूर्व नगरसेवक मोहम्मद शाह आलम के ३ मंजिले घर को भी आग लगाई गई थी । इस आगजनी में ६ लोगों की झुलसकर मृत्यु हो गई । ‘नाटोर-२’ चुनाव क्षेत्र के सांसद शाफिकुल इस्लाम शिमुल के घर को आक्रोशित भीड द्वारा लगाई आग में ४ लोगों की मृत्यु हुई है । सांसदों के ‘जन्नती पैलेस’ नाम के घरों के अनेक कमरे, बालकनी और छतों पर मृतदेह मिले हैं । इस घर के समीप उनके छोटे भाई की ५ मंजिला इमारत और सांसदों के पुराने घर भी जलाए गए ।

प्रसिद्ध हिन्दू गायक राहुल आनंद का १४० वर्ष पुराना घर जलाया !

दंगाइयों ने बांग्लादेश  के प्रसिद्ध हिन्दू गायक राहुल आनंद के ढाका स्थित १४० वर्ष पुराने घर में आग लगा कर उसे जला दिया । पहले उनके घरों की वस्तुओं की तोडफोड की गई । आक्रमण के समय राहुल आनंद उनके परिवार सहित घर में थे; लेकिन सौभाग्य से उन्हें दंगाइयों के चंगुल से छूटने में सफलता मिली । उनके द्वारा अब बांग्लादेश के एक अज्ञात स्थल पर आश्रय लिए जाने की बात कही जा रही है । राहुल आनंद ने घर में लगभग ३ सहस्र से अधिक संगीत वाद्ययंत्र संजो कर रखे थे । इन वाद्ययंत्रों की भी हानि हुई है । पिछले वर्ष फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रोन बांग्लादेश के दौरे के समय राहुल आनंद के घर पर गए थे ।

भारतीय दूतावास के १९० कर्मचारी वापस आए

भारतीय दूतावास के १९० कर्मचारी बांग्लादेश से वापस आए हैं । उनके लिए एयर इंडिया का जहाज भेजा गया था । ढाका में अभी भी २० से ३० कर्मचारी उपस्थित हैं । उन्हें भी जल्द ही भारत लाया जाएगा ।

नेपाल ने सतर्कता बढाई

नेपाल पुलिस ने बताया कि बांग्लादेश की स्थिति को देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय सीमा क्षेत्र से अनाधिकृत प्रवेश रोकने के लिए गृहमंत्रालय ने सुरक्षा तंत्रों को सीमा पर उच्च सतर्कता रखने का निर्देश दिया है ।

बांग्लादेश की स्थिति पर हमारा ध्यान !- चीन

चीन के विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश की स्थिति पर कहा कि चीन बांग्लादेश में हो रही उलटफेर पर गंभीरता से ध्यान रखे हुए है । बांग्लादेश चीन का एक पडोसी मित्र और सर्वसमावेशन नीति का भागीदार है । हमें पूर्ण आशा है कि जल्द ही बांग्लादेश में सामाजिक स्थिरता पुनर्स्थापित होगी ।