Anti-Reservation Protest In Bangladesh : प्रदर्शनकारियों ने बांग्लादेश के सरकारी समाचार चैनल के मुख्यालय में आग लगा दी !

  • आरक्षण विरोधी आंदोलन जारी !

  • अब तक ३२ लोगों की हो चुकी है मृत्य !

  • संचार व्यवस्था ध्वस्त !

ढाका (बांग्लादेश) – बांग्लादेश में सरकारी नौकरियों में आरक्षण के विरुद्ध चल रहा आंदोलन अब हिंसक हो गया है। १८ जुलाई की सायंकाल प्रदर्शनकारियों ने बांग्लादेश के प्रमुख सरकारी समाचार चैनल बीटीवी के मुख्यालय में आग लगा दी। इसका कारण यह बताई जा रही है कि १८ जुलाई की सुबह प्रधानमंत्री शेख हसीना ने वहां आकर इंटरव्यू दिया था ! आंदोलन के अंतर्गत हुई विभिन्न घटनाओं में अब तक कम से कम ३३ लोग मारे जा चुके हैं।

१. बीटीवी मुख्यालय के एक कर्मचारी ने कहा कि सैकड़ों प्रदर्शनकारी अचानक मुख्यालय परिसर में घुस आए और ६० से अधिक वाहनों में आग लगा दी।

२. बांग्लादेश में अनेक स्थानों पर छात्रों एवं पुलिस के बीच हिंसक झड़पें चल रही हैं।

३.अकेले १९ जुलाई को ही आंदोलन के कारण हुई हिंसा में कम से कम २५ लोगों की मृत्यु हो गई है. इसके अलावा १ हजार से अधिक लोग घायल हो गए हैं ।

४. देश के ६४ में से ४७ जिलों में हिंसा हो रही है और अब तक कम से कम १,५०० लोग घायल हो चुके हैं और १०० पुलिसकर्मियों के भी घायल होने की सूचना है !

५. ऐसे में माना जा रहा है कि देशभर में संचार व्यवस्था बंद हो गई है. देश में कई जगहों पर मोबाइल संचार व्यवस्था ध्वस्त हो गयी ।

६. कुछ विद्वानों का कहना है कि आरक्षण विरोधी आंदोलन के पीछे मुद्रास्फीति, बढ़ती बेरोजगारी और विदेशी जमा में गिरावट कारण हैं।