केरल में महिलाओं की १५० से अधिक नग्न तस्वीरें इंस्टाग्राम पर प्रमाणित और प्रसारित की गई हैं !

  • आरोपी द्वारा ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ (‘एआई’) तकनीक का दुरुपयोग!

  • तीन ईसाई युवक बंदी

  • चर्च आने वाले छात्रों और स्त्रियों के भी ऐसे छायाचित्र प्रसारित !

बंदी बनाए गए तीन ईसाई युवक

कासरगोड (केरल) – केरल के कासरगोड जिले के एक गांव में तीन ईसाई युवकों ने ‘कृत्रिम बुद्धिमत्ता’ का दुरुपयोग करते हुए अपने गांव की १५० से अधिक स्त्रियों की नग्न तस्वीरें अपलोड कीं तथा उन्हें इंस्टाग्राम पर प्रसारित किया। पुलिस ने इस प्रकरण में जस्टिन जैकब, एबिन जोसेफ तथा शिबिन लुकोस को बंदी बनाया है ! ऐसा पिछले डेढ वर्ष से चल रहा था।

तीनों अपने कैमरे से उन स्त्रियों की तस्वीरें ले रहे थे जिनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर उपलब्ध नहीं थीं। इन तीनों ने कथित तौर पर अपने साथ पढ़ने वाली कम से कम ४० बालिका छात्रों की तस्वीरों की अदला-बदली करके नग्न तस्वीरें ले लीं। उन्होंने रविवार की प्रार्थना के लिए चर्च जा रही स्त्रियों को भी लक्ष्य बनाया। इस कृत्य से गांव की स्त्रियों में भय व्याप्त हो गया है।

यह प्रक्रण तीन आरोपियों में से एक शिबिन लुकोस के एक मित्र के माध्यम से सामने आई। शिबिन के मित्र ने सिबिन के मोबाइल फोन में उसके एक रिश्तेदार की अश्लील तस्वीर देखी। फिर उन्हें ऐसी सैकड़ों नग्न तस्वीरें मिलीं। उन्होंने पुलिस को सूचना दी! पुलिस ने तत्काल कार्यवाही करते हुए तीनों को बंदी बना लिया। पुलिस ने आरोपियों के विरुद्ध आईटी एक्ट की धारा ६७ के अंतर्गत अभियोग प्रविष्ट कर उन्हें बंदी बना लिया।पुलिस इस प्रकरण में आगे की जांच कर रही है।

संपादकीय भूमिका 

यदि पुलिस ऐसे हवसियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करेगी तो पुनः कोई ऐसी कृत्य करने का साहस नहीं करेगा !