Maldives Ban Israel : मालदीव में इजरायली नागरिकों के लिए प्रवेश-प्रतिबंध !

मालदीव सरकार का निर्णय

माले (मालदीव) – मालदीव सरकार ने इजरायल-हमास के मध्य चल रहे युद्ध में फिलिस्तीन का समर्थन करते हुए इजरायल के पारपत्र (विजा) पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है । पारपत्र नियमों में परिवर्तन किए जाने के उपरांत इजरायल के नागरिकों को मालदीव में प्रवेश-प्रतिबंध किया जाएगा ।

मालदीव के गृहमंत्री अली इहुसान ने कहा, ‘पारपत्र कानून में सुधार करने की प्रक्रिया तीव्र गति से करने हेतु मंत्रीमंडल ने विशेष समिति गठित की है । इस समिति में देश के वरिष्ठ अधिकारी एवं नेता समाहित हैं । साथ ही फिलिस्तीनी नागरिकों के लिए धन इकट्ठा करने हेतु इस्लामी देशों से चर्चा करने का निर्णय भी मंत्रीमंडल द्वारा किया गया है । ‘मालदीव विथ फिलिस्तीन’ (मालदीव फिलिस्तीन के साथ है) इस नाम से मोर्चा का भी आयोजन किया जाएगा । फिलिस्तीन से एकता दिखाना यह हमारा ध्येय है ।’

माले शहर में पिछले १ माह से इजरायल के विरुद्ध (निदर्शन) प्रदर्शन चल रहे हैं । मालदीव के लोग मांग कर रहे है कि इजरायली नागरिकों को मालदीव प्रवेश-प्रतिबंध किया जाए । प्रति वर्ष भिन्न भिन्न देशों से १० लाख से अधिक पर्यटक मालदीव आते हैं, उनमें से १५ (सहस्र) हजार पर्यटक इजरायली नागरिक होते हैं ।

संपादकीय भूमिका 

इजरायल के शत्रु राष्ट्रों में एक और इस्लामी देश जुड गया है । इजरायल मालदीव को उसी की भाषा में उत्तर देगा ही, इसमें कोई संदेह नहीं है एवं वह भारतीयों को अच्छा लगेगा !