Trump Called To Release Abhinandan : भारतीय वैमानिक (पायलट) अभिनंदन की मुक्ति के लिए ट्रम्प ने इमरान खान को किया था दूरभाष !

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) – पाकिस्तान के भूतपूर्व केंद्रीय मंत्री फवाद चौधरी ने दावा करते हुए कहा, ‘भारतीय वायुदल के पायलट अभिनंदन को बंदी बनाने के उपरांत अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को दूरभाष कर अभिनंदन को तुरंत छोड देना तथा उन्हें भारत वापस भेजकर तनाव समाप्त करने को कहा था ।’ चौधरी ने दावा करते हुए आगे कहा, ‘ट्रम्प ने इस संकट के लिए भारत को उत्तरदायी प्रमाणित किया था; परंतु विवाद बढाने की आवश्यकता नहीं है, ऐसा भी उन्होंने कहा था ।’ पाकिस्तान के ‘आज न्यूज’ के कार्यक्रम में चौधरी बोल रहे थे ।

भारतीय वायुदल के पायलट अभिनंदन

१. वर्ष २०१९ में भारत द्वारा पाकिस्तान में एयरस्ट्राइक करने के पश्चात पाकिस्तान ने भारत पर हवाई आक्रमण करने का प्रयास किया था । तब मिग नामक लडाकू विमान द्वारा अभिनंदन ने पाकिस्तान के लडाकू विमानों का पीछा किया था । तभी उनका विमान पाकिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया तथा पाकिस्तान ने उनको बंदी बना लिया था ।

२. चौधरी ने आगे कहा, ‘भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदर्भ में डोनाल्ड ट्रम्प उतना अच्छा मत नहीं रखते । ट्रम्प का मोदी के संदर्भ में नकारात्मक दृष्टिकोण था । उस समय भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत एवं पाकिस्तान के मध्य उपस्थित समस्या का समाधान करने का अवसर था; क्योंकि इमरान खान संबंध सुधारने हेतु तैयार थे । अच्छे संबंध होना, यह दोनों (पाकिस्तान एवं भारत) देशों के लिए लाभदायी है ।

संपादकीय भूमिका

‘यदि अभिनंदन को नहीं छोडते, तो पाकिस्तान पर आक्रमण करेंगे’, भारत द्वारा ऐसी धमकी देने के कारण ही पाकिस्तान ने उन्हें छोड दिया था, यह वास्तविकता चौधरी क्यों नहीं बताते ?