Indian Flag In POK : पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में हुए पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शन में भारत का राष्ट्रध्वज फहराया गया !

पाकिस्तानी सेना ने की गोलीबारी !

मुजफ्फराबाद (पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर) – पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में स्थानीय जनता द्वारा पाकिस्तान के अत्याचारों के विरोध में खडा होना चालू किए जाने के कारण वहां युद्ध जैसी स्थिति निर्माण हुई है । १० और ११ मई के दिन बडी संख्या में नागरिक रास्तों पर उतरे । इस समय हुए प्रदर्शनों में भारत का राष्ट्रध्वज भी फहराया गया । प्रदर्शनों को नियंत्रण में लाने के लिए पाकिस्तानी सुरक्षाबलों ने बल का प्रयोग किया । इस समय पाकिस्तानी सेना द्वारा लोगों पर गोलीबारी किए जाने का भी समाचार है ।

१. पाकिस्तान द्वारा लादे हुए कर और बढती कीमतों के विरोध में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के लोगों ने ११ मई के दिन बडी मात्रा में आंदोलन करने की योजना बनाई थी; परंतु एक दिन पूर्व, अतिरिक्त सेना बुलाई गई और लोगों को बंदी बनाना चालू करने के उपरांत लोगों में जनआक्रोश फैल गया ।

२. पाकिस्तानी सेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के मीरपुर जिले से ७० से अधिक कार्यकर्ताओं को किसी भी वारंट के बिना प्रदर्शन रोकने के लिए बंदी बनाया । इसके उपरांत आक्रोशित भीड रास्ते पर आ गई । बंदी बनाए जाने के विरोध में सामान्य जनता ने सुरक्षाबलों पर पत्थर फेंके और अनेक स्थानों पर मुठभेड हुई । इसके उपरांत परिसर में धारा १४४ लागू कर दी गई ।

३. पाकिस्तानी सेना ने छोटे बच्चों को भी नहीं छोडा । पुलिस ने आंसूगैस के गोले छोडे जो विद्यालय के अंदर गिरे । इसमें अनेक लडकियों के घायल होने का समाचार है ।

पाकिस्तानी सेना ने किया गोलीबार

४. इसी वर्ष फरवरी में हुए समझौते का पालन करने के लिए पाकिस्तान सरकार पर दबाव बनाने के लिए जम्मू-कश्मीर संयुक्त आवामी कृति समिति ने १० मई के दिन हडताल का आह्वान किया था । जिसमें वाहनचालकों की हडताल का भी समावेश था । इस्लामाबाद सरकार द्वारा समझौते की पूर्तता न करने का आरोप समिति ने किया है ।

५. पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग ने स्वीकार किया है कि वहां नियमित मानवीय अधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा है ।

६. पिछले महीने में भी लोगों ने बढती महंगाई के विरोध में प्रदर्शन किए थे ।

अनेक स्थानों पर लोगों ने रास्तों पर उतरकर पुलिस के विरोध में नारेबाजी की । वहां १ किलो आटा ८०० पाकिस्तानी रूपए में मिलता है जो पहले २३० रुपए में मिलता था ।

संपादकीय भूमिका 

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर भारत को पुनः मिल भी गया, तो भी वहां की जनता का पेट भरने के लिए भारतीयों का पैसा ही खर्च करना पडेगा । इतना करने पर भी वे भारत से और हिन्दुओं के साथ ईमानदारी से रहेंगे, इसका भरोसा कौन देगा ?