Indian Spices Banned : सिंगापुर और हाँगकाँग में भारतीय प्रतिष्ठानों से ४ मसालों पर प्रतिबंध ।

  • प्रतिष्ठित प्रतिष्ठानों ‘एमडीएच’ तथा ‘एवरेस्ट’ के मसालों का समावेश ।

  • दावा है कि मसालों से कैंसर हो सकता है ।

  • इन मसालों का निरीक्षण भारत में भी किया जाएगा ।

नई देहली – भारतीय खाद्य सुरक्षा तथा मानक प्राधिकरण हमेशा मसाले खरीदते समय प्रतिष्ठित प्रतिष्ठानों से पैक मसाले खरीदने का आग्रह करता है; लेकिन भारत के २ प्रतिष्ठानों के ४ मसालों को सिंगापुर के बाद हांगकांग में भी बैन कर दिया गया है । दावा किया गया है कि ये मसाले कैंसर का कारण बन सकते हैं।

१.  हांगकांग के खाद्य और पर्यावरण स्वच्छता विभाग के खाद्य सुरक्षा केंद्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रसिद्ध मसालों ‘एमडीएच’ तथा ‘एवरेस्ट’ के उत्पादों में कैंसर उत्पन्न करने वाला कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड पाया गया था। ऐसा बताया गया है कि ४ मसाले मद्रास करी पाउडर, सांभर मसाला, मिश्रित मसाला पाउडर, करी पाउडर मिश्रित मसाला पाउडर और एवरेस्ट का ‘एवरेस्ट फिश करी मसाला’ अधिक हैं । हालाँकि, उपरोक्त दोनों प्रतिष्ठानों ने इस संबंध में कोई बयान नहीं दिया है ।

२. हांगकांग तथा सिंगापुर में इन मसालों पर प्रतिबंध लगाने के बाद भारत की FSSAI ने भी इन मसालों के नमूने परीक्षण के लिए एकत्र किए हैं । नेपाल ने भी ये कदम उठाया है ।


‘एथिलीन ऑक्साइड’ क्या है ?

राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के अनुसार, एथिलीन ऑक्साइड एक ज्वलनशील रंगहीन गैस है। इसमें मीठी खुशबू आती है। इसका उपयोग कीटनाशक और कीटाणुनाशक के रूप में बहुत कम मात्रा में किया जाता है । इस कीटनाशक का प्रयोग कई चीजों को बचाने के लिए किया जाता है । इस कारण तम्बाकू, कुछ चिकित्सा उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन और मधुमक्खी पालन में उपयोग किए जाने वाले कुछ उपकरणों में भी इसके तत्व शामिल हो सकते हैं । एथिलीन ऑक्साइड के संपर्क में आने से विभिन्न प्रकार के कैंसर का संकट बढ़ जाता है । इनमें लिंफोमा, ल्यूकेमिया, पेट का कैंसर और स्तन कैंसर हैं ।