Joe Biden On Netanyahu : गाजा युद्ध का प्रबंधन करने में नेतान्याहू ने भूल की ! – जो बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजरायल के प्रधानमंत्री नेतान्याहू

वॉशिंग्टन – अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि गाजा युद्ध प्रबंधन करने में इजरायल के प्रधानमंत्री नेतान्याहू ने भूल की है । साथ ही बाइडेन ने आवाहन करते हुए प्रशासन को कहा है कि गाजा क्षेत्र में अधिकाधिक सहायता पहुंचाई जाए ।  इस कारण इजरायल पर हथियार समझौते के लिए दबाव बढ गया है । इस कारण दोनो मित्र-राष्ट्र अमेरिका एवं इजरायल के मध्य दूरी और भी बढ गई है ।

७ अक्टूबर को इजरायल पर हुए आक्रमण के उपरांत जो बाइडेन हमास के विरुद्ध इजरायल द्वारा किए गए युद्ध के प्रमुख समर्थक रहे हैं; परंतु पिछले कुछ सप्ताह से अमेरिकी प्रशासन ने इजरायल के संदर्भ में कडी भूमिका लेना आरंभ किया है । इस कारण दोनों देशों के संबंधों में कडवाहट निर्माण हुई है । गाजा के दक्षिण की ओर स्थित राफा नगर के संदर्भ में असहमती भी एक बडा कारण ठहराया गया है । पिछले सप्ताह अन्न-आपूर्ति करनेवाले बेडे पर इजरायल ने आक्रमण किया था । उसमें ७ लोगों की मृत्यु हुई थी ।

इजरायल ने दी इरान पर आक्रमण करने की धमकी

कुछ दिन पूर्व ही इजरालय के विदेशमंत्री ने धमकी देते हुए कहा, ‘यदि ईरान इजरायल पर आक्रमण करता है, तो इजरायल की सेना सीधे ही ईरान पर आक्रमण करेगी ।’ सीरिया में स्थित ईरान के राजदूत कार्यालय पर हवाई आक्रमण में ईरान के जनरलपद के अधिकारी की मृत्यु हो गई थी । इस घटना को लेकर दोनों देशों के मध्य तनाव बढ गया है ।