(और इनकी सुनिए) ‘अमेरिका भारत को हमारे विरुद्ध भडका रहा है !’ – चीन

अमेरिका ने अरुणाचल प्रदेश के सूत्र के संदर्भ में भारत का पक्ष लेने पर चीन की तिलमिलाहट !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन और चीन के राष्ट्रपति राष्ट्रपती शी जिनपिंग

बीजिंग (चीन) – अमेरिका के द्वारा अरुणाचल प्रदेश के सूत्र पर भारत का पक्ष लेने पर चीन तिलमिला गया है । चीन ने कहा है कि अमेरिका भारत को हमारे विरुद्ध भडका रहा है । भारत के साथ सीमा विवाद को सुलझाने के लिए हमारे पास उचित उपाय है । इच्छाशक्ति एवं संवाद से इस विवाद का समाधान ढूंढा जाएगा ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अरुणाचल प्रदेश में स्थित सेला सुरंग का उद्घाटन किए जाने पर चीन ने अरुणाचल प्रदेश चीन का क्षेत्र होने का दावा किया था । उस पर भारत के द्वारा उचित शब्दों में समझाए जाने पर अमेरिका ने भी इस पर अपना मत रखा था । अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा था कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है, इसे हमने स्वीकार किया है । किसी ने भी प्रत्यक्ष नियंत्रण रेखा के पास अतिक्रमण किया, तो हम उसका विरोध ही करेंगे ।

इस पर चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल वू कियान ने पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि अमेरिका दो देशों में झगडा करा रहा है । अमेरिका का यही इतिहास रहा है । वास्तव में देखा जाए, तो दोनों देश संवाद के द्वारा सीमाविवाद को सुलझाने की इच्छा रखते हैं; परंतु अमेरिका भारत को भडका रहा है ।

संपादकीय भूमिका

  • चीन भारत के विरोध में भी सदैव पाकिस्तान का पक्ष लेता रहता है, तो उस विषय में क्या चीन मुंह खोलेगा ?