Action Against Illegal Residents : देश में गैरकानूनीढंग से रहनेवालों पर कठोर कार्यवाही करें ! – केंद्रीय गृहमंत्रालय

  • केंद्रीय गृहमंत्रालय का आदेश 

  • महाराष्ट्र में कार्यवाही के लिए गठित समिति की बैठक ही नहीं होती

मुंबई, २६ मार्च  – गैरकानूनी ढंग से रहनेवाले नागरिकों के विरोध में खोज मुहिम चलाने का आदेश केंद्रीय गृह विभाग ने दिया है । इन नागरिकों का देशविरोधी कार्यवाहियों में सहभाग ध्यान में आने पर यह कार्यवाही अधिक कठोर कर प्रत्येक माह कार्यवाही का ब्योरा केंद्रीय गृहमंत्रालय को भेजने का आदेश भी दिया गया है; लेकिन महाराष्ट्र में इस कार्यवाही के लिए नियुक्त की गई समिति की पिछले ३ माह में बैठक ही नहीं हुई, इस विषय की जानकारी दैनिक ‘सनातन प्रभात’ को प्राप्त हुई है । बैठक न होने के कारण राज्य में गैरकानूनी ढंग से रहने वाले नागरिकों के विरोध में मुहिम ठंडी पड गई है । (इसके लिए उत्तरदायी लोगों पर कार्यवाही करने का समय आ गया है ! – संपादक) 

१. राज्य में गैरकानूनी ढंग से रहने वाले नागरिकों को खोजने के लिए महाराष्ट्र में गृहविभाग के प्रधान सचिव की अध्यक्षता में समिति स्थापित की गई है । इस समिति में पुलिस महानिरीक्षक (कानून और सुरक्षा), राज्य गुप्तचर विभाग के आयुक्त, प्रादेशिक विदेशी पंजीकरण अधिकारी, विदेशी नागरिक पंजीकरण अधिकारी आदि का समावेश है ।

२. बैठक न होने के कारण दिसंबर २०२३ में गैरकानूनी ढंग से रहनेवाले विदेशी नागरिकों की खोज मुहिम का ब्योरा लेने के लिए बैठक की सूचना भी दी गई थी; लेकिन इसके उपरांत भी बैठक नहीं हुई ।

३. वर्ष २०२१ में भारत में गैर कानूनी ढंग से रहनेवाले विदेशी नागरिकों की संख्या ४ लाख २१ सहस्र से अधिक होने का केंद्रीय गृहमंत्रालय को ध्यान में आया । इन नागरिकों के नशीले पदार्थों की तस्करी, वैश्याव्यवसाय, चोरी आदि समाज विरोधी कृत्य में बडी मात्रा में सहभागी होने की बात केंद्रीय गृहमंत्रालय के ध्यान में आई है ।