बांगलादेश में हिन्दुओं के प्राचीन मंदिर की भूमिपर मुसलमानो द्वारा अनाधिकृत निर्माण की जा रही है मस्जिद ! 

  • स्थानीय सांसद के हाथों निर्माण कार्य का प्रारंभ !

  • बांग्लादेश के अल्पसंख्यक समूहों द्वारा प्रधानमंत्री शेख हसीना से इसमें हस्तक्षेप करने की मांग

कांतज्जू हिन्दू मंदिर(बाई ओर), मोहम्मद जकरिया जका निर्माण कार्य का प्रारंभ करते हुए

दिनाजपुर (बांगलादेश) – यहां के काहरुल उपजिले के प्राचीन कांतज्जू हिन्दू मंदिर पर मुसलमानों द्वारा नियंत्रण कर मंदिर की भूमि पर मस्जिद का निर्माण किया जा रहा है । इस निर्माण कार्य का प्रारंभ यहां के मुसलमान सांसद मोहम्मद जकरिया जका ने किया । स्थानीय हिन्दुओं की ओर से मंदिर अधिकार में लेने का विरोध किया जा रहा है । इस प्रकरण में बांगलादेश के अल्पसंख्यक समूहों ने एकमत से प्रधानमंत्री शेख हसीना से हस्ताक्षर करने की मांग की है । हयां के निवासी रंजीत कुमार ने बताया कि मंदिर की कुल भूमि ६२.४६ एकड है । इस भूमि की विविध सरकारी विभागों में प्रविष्टि है ।

१. बांगलादेश के हिन्दू, बौद्ध और ईसाई यूनिटी काउंसिल ने मंदिर की भूमि पर इस अनाधिकृत नियंत्रण की और मस्जिद के निर्माण के संबंध में अप्रसन्नता व्यक्त की है । उन्होंने इस स्थान का पुरातत्व और ऐतिहासिक स्थान के रूप में वर्णन किये जाने की बात बताई । सांसद जकारिया के अतिरिक्त इस क्षेत्र के उपायुक्त शकील अहमद पर भी नियंत्रण के षड्यंत्र में सहभागी होने का आरोप हिन्दुओं ने किया है ।

२. हिन्दू संगठनों द्वारा प्रशासनिक स्तर पर प्रयास करने के उपरांत वर्तमान में निर्माण कार्य रोका गया है; लेकिन फिर भी रात्रि के समय छुपकर गैर कानूनी निर्माण कार्य चालू होने का आरोप इस निर्माण कार्य का विरोध करने वाले रतन सिंह ने किया है ।

संपादकीय भूमिका

  • बांगलादेश और पाकिस्तान के हिन्दू और उनके धार्मिक स्थलों की रक्षा करना भारत का दायित्व है; इस दृष्टि से तो अब सरकार को कदम उठाना चाहिए, ऐसी हिन्दुओं की मांग है !