चैत्र शुक्ल प्रतिपदा पर वर्षारंभ करने के प्राकृतिक, ऐतिहासिक एवं आध्यात्मिक कारण

१. तिथि : युगादि तिथि, चैत्र शुक्ल प्रतिपदा (९ अप्रैल २०२४)

२. महत्त्व : चैत्र शुक्ल प्रतिपदा पर वर्षारंभ करने के प्राकृतिक, ऐतिहासिक एवं आध्यात्मिक कारण हैं ।

२ अ. प्राकृतिक : ज्योतिष-शास्त्र अनुसार संवत्सरारंभ के आस-पास ही सूर्य वसंतविषुव (Vernal Equinox) पर आता है एवं वसंत ऋतु आरंभ होती है अर्थात सूर्य भ्रूमध्यरेखा को पार करता है तथा दिन-रात का मान समान होता है । विषुवबिंदु अर्थात वह बिंदु जहां पर क्रांतिवृत्त (Sun’s Revolution) एवं विषुवत वृत्त (Equator) के दो वर्तुलों का परस्पर छेदन होता है । भगवान ने श्रीमद्भगवद्गीता में (अध्याय १०, श्लोक ३५) कहा है कि सर्व ऋतुओं में ‘बहार लानेवाली वसंत ऋतु मेरी विभूति है ।’ इस समय उत्साहवर्धक एवं आह्लाददायक, समशीतोष्ण वायु होती है । शिशिर ऋतु में वृक्षों के पत्ते झड चुके होते हैं, जबकि संवत्सर के आस-पास वृक्षों में कोपल उग आते हैं, पेड-पौधे हरे-भरे दिखाई देते हैं ।

२ आ. ऐतिहासिक

२ आ १. इस दिन राम ने वाली का वध किया ।

२ आ २. शकों ने प्राचीन काल में शकद्वीप पर रहनेवाली एक जाति हुणों को पराजित कर विजय प्राप्त की ।

२ आ ३. इसी दिन से ‘शालिवाहन शक’ प्रारंभ हुआ; क्योंकि इस दिन शालिवाहन ने शत्रु पर विजय पाई ।

२ इ. आध्यात्मिक

२ इ १. सृष्टि की निर्मिति : ब्रह्मदेव ने इस दिन सृष्टि की निर्मिति की अर्थात यहीं से सत्ययुग का आरंभ हुआ । इसी कारण इस दिन वर्षारंभ किया जाता है ।

२ इ २. १ जनवरी नहीं, चैत्र शुक्ल प्रतिपदा ही पृथ्वी का खरा वर्षारंभ दिन : चैत्र शु. प्रतिपदा के दिन आरंभ होनेवाले नववर्ष का कालचक्र, विश्व के उत्पत्ति काल से संबंधित है । अतः इस दिन सृष्टि में नवचेतना का संचार होता है । इसके विपरीत, ३१ दिसंबर को रात १२ बजे आरंभ होनेवाले नववर्ष का कालचक्र, विश्व के लयकाल संबंधी है । चैत्र शु. प्रतिपदा के दिन आरंभ होनेवाले नववर्ष की तुलना, सूर्योदय के समय आरंभ होनेवाले तेजोमय दिन से कर सकते हैं ।

३१ दिसंबर को रात १२ बजे आरंभ होनेवाले नववर्ष की तुलना, सूर्यास्त के पश्चात आरंभ होनेवाली तमोगुणी रात्रि से कर सकते हैं । प्राकृतिक नियमों के अनुसार चरण मनुष्य के लिए पूरक है, जबकि विरुद्ध आचरण हानिकारक । अतः, पश्चिमी संस्कृति अनुसार १ जनवरी को नहीं; चैत्र शु. प्रतिपदा पर ही नववर्षारंभ मनाने में हमारा वास्तविक हित है ।’

(संदर्भ : सनातन का ग्रंथ ‘त्योहार मनानेकी उचित पद्धतियां एवं अध्यात्मशास्त्र’)