Mizo Students’ Union Threat : यदि मिजोरम के लोगों को भगाया गया, तो हम मैतेइयों को राज्य से भगा देंगे !

मिजोरम छात्र संगठन द्वारा मणिपुर के मुख्यमंत्री को धमकी !

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन्. बिरेन सिंह

इंफाल (मणिपुर) – यदि आप (मणिपुर सरकार) मणिपुर से किसी भी मिजो अथवा आदिवासी व्यक्ति को बाहर निकाल दोगे, तो हम मिजोरम में रहनेवाले सभी मैतेइयों को भगा देंगे, ऐसी धमकी मिजो स्टुडेंटस् युनियन (एम्.एस्.यू.) नामक मिजोरम के छात्र संगठन ने दी है । मणिपुर के मुख्यमंत्री एन्. बिरेन सिंह ने वक्तव्य दिया था कि, १२ फरवरी को ‘वर्ष १९६१ के उपरांत मणिपुर में आए प्रत्येक व्यक्ति को पहचान कर राज्य से बाहर कर दिया जाएगा । वह व्यक्ति किसी भी जाति अथवा समाज का होने पर भी उसे अलग कर दिया जाएगा ।’

माना जा रहा है कि इसके प्रत्युत्तर के रुप में एम्.एस्.यू. ने यह धमकी दी है । छात्र नेता का कहना है कि मिजोरम में रहनेवाले सभी मैतेइयों की सूचि भी बनाई गई है । मिजोरम सरकार ने म्यांमार की सीमा पर सुरक्षा तार लगाने तथा मुक्त परिचालन रोकने के निषेध में वर्ष १९५० के उपरांत राज्य में आनेवाले लोगों को भूमि खरीदने अथवा स्वामित्व संपादित करने को प्रतिबंधित करने वाला नोटिस भी प्रसारित किया है ।

संपादकीय भूमिका 

 मैतेई हिन्दुओं को भगा देने की धमकी देनेवाले संगठन पर प्रतिबंध लगाकर सभी पदाधिकारियों को कारागृह में बंद करने का साहस सरकार को दिखाना चाहिए !