Hemant Soren Arrest : मैं शिबू सोरेन का बेटा गिरफ्तार होने से नहीं डरता ! – हेमंत सोरेन

झारखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का गिरफ्तार होने से पहले का वक्तव्य 

रांची (झारखण्ड) – ३१ जनवरी की रात्रि में झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पद से त्यागपत्र दिया । उसके पश्चात प्रवर्तन निदेशालय (‘ईडी’) ने उन्हें बंदी बनाया । मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए बंदी बनाए गए सोरेन, झारखण्ड के तीसरे, तो भारत के सातवें मुख्यमंत्री हैं । गिरफ्तार होने से पहले सोरेन ने अपना एक विडियो जारी किया था । उसमें उन्होंने कहा था कि आज मुझे ईडी गिरफ्तार करेगी । परंतु, मुझे इसकी चिंता नहीं है । मैं शिबू सोरेन का बेटा हूं ।

उन्होंने आगे कहा कि दिनभर जांच करने के बाद, जिनका मुझसे संबंध नहीं, ऐसे लोगों ने मुझे बंदी बनाने का निर्णय लिया है । ईडी के पास अभी तक मेरे संबंध में कोई ठोस प्रमाण नहीं है, यह भी उन्होंने उस विडियो में कहा है । ‘मेरी छवि खराब करने के उद्देश्य से देहली स्थित मेरे निवासस्थान पर जानबूझकर छापा मारा गया । गरीबों तथा आदिवासियों पर अत्याचार करनेवालों के विरुद्ध अब खड़ा होना है’, यह भी उन्होंने कहा । इस शोषण के विरुद्ध हमें न‌ई लड़ाई छेडनी पड़ेगी ।

भूमि घोटाले में हाथ होने से बंदी बनाए गए !

भूमि घोटाले से संबंधित आर्थिक भ्रष्टाचार का आरोप लगने पर सोरेन को बंदी बनाया गया है । फौजदारी अभियोग में मुख्यमंत्री को बंदी बनाने के लिए विधानसभा अध्यक्ष की अनुमति आवश्यक होती है । यह प्रक्रिया टालने के लिए ईडी ने प्रथम सोरेन को पकड़ा, पश्चात राज्यपाल के पास ले ग‌ई । पश्चात जब सोरेन ने राज्यपाल को त्यागपत्र दे दिया, तब ईडी ने उन्हें वैधानिक रूप से बंदी बनाया ।

मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए बंदी बनाए गए व्यक्तियों के नाम इस प्रकार हैं – 

  • जे. जयललिता, तमिलनाडु;
  • लालूप्रसाद यादव, बिहार;
  • चंद्राबाबू नायडू, आंध्रप्रदेश;
  • ओमप्रकाश चौटाला, हरियाणा;
  • मधुकोडा, झारखंड
  • शिबू सोरेन, झारखण्ड