Ayodhya RamMandir PranPratishta : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा श्री राम मंदिर के उद्घाटन के लिए ११ दिवसीय अनुष्ठान का प्रारंभ !

प्रधानमंत्री मोदी ने संदेश प्रसारित कर दी सूचना !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई देहली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में श्री राम मंदिर के उद्घाटन की पृष्ठभूमिल पर देशवासियों के नाम एक संदेश प्रसारित किया है। जिसमें उन्होंने घोषणा की है कि वह आगामी ११ दिनों तक अनुष्ठान करेंगे। यह किस प्रकार का होगा, यह अभी स्पष्ट नहीं है।

मोदी ने इस संदेश में यह भी कहा कि,

१. जीवन के कुछ पल ईश्वर के आशीर्वाद से ही साकार होते हैं । आज संपूर्ण विश्व में श्रीराम भक्तों के लिए ऐसा ही पवित्र वातावरण है । भगवान श्री राम की भक्ति का अद्भुत वातावरण दशों दिशाओऺ में है। श्री रामनाम के जप की मधुर ध्वनि सर्व  दिशाओं में प्रतिध्वनित हो रही है। प्रत्येक राम भक्त भारतवासी २२ जनवरी की अति आतुरता से प्रतीक्षा कर रहा है।

२. अयोध्या में प्राणप्रतिष्ठा समारोह में अब केवल ११ दिन ही शेष हैं। मुझे इस शुभ अवसर का साक्षी बनने का अवसर मिल रहा है। मैं इस कल्पना से ही अभिभूत हूं । मैं भावुक हूं । मैं अपने जीवन में प्रथम ऐसे मनोभावों का अनुभव कर रहा हूं ।’ यह अनुभूति मेरे लिए अप्रतिम है ।

३. मैं भाग्यशाली हूं कि मैं उस स्वप्न के पूर्ण होने के अवसर पर उपस्थित हूं, जिसे कई पीढ़ियों ने वर्षों से संजोकर रखा है । ईश्वर ने मुझे सभी भारतीयों का प्रतिनिधित्व करने का अवसर दिया है । ये महत्वपूर्ण दायित्व है ।

४. हमारे धर्मग्रंथों में भी कहा गया है कि ईश्वर की शरण में जाने के लिए हमें अपने अंतर में दिव्य चेतना को जागृत करना होता है । शास्त्रों में व्रत और कठोर नियमों का उल्लेख मिलता है। प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व  इन नियमों का पालन करना होता है । अतः आध्यात्मिक व्यक्तियों से मिले मार्गदर्शन और उनके सूचित नियमों के अनुरूप मैं आज से ११ दिनों का विशेष अनुष्ठान प्रारंभ कर रहा हूं।

५. इस पवित्र क्षण में मैं भगवान के साथ-साथ लोगों के चरणों में भी प्रार्थना कर रहा हूं। आप सब मुझे आशीर्वाद दें, जिससे मेरी साधना में कोई न्यूनता न रहने पाए ।

६. यह मेरा सौभाग्य है कि मैं इस ११ दिवसीय अनुष्ठान का प्रारंभ नासिक धाम पंचवटी से कर रहा हूं। भगवान श्री राम ने बहुत समय तक पंचवटी में निवास किया था ।