China Taiwan : तैवान शीघ्र ही चीन में विलीन होगा ! – शी जिनपिंग

चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग

सॅन फ्रॅन्सिस्को (अमेरिका) – आगामी काल में तैवान चीन के मुख्य भूप्रदेश में विलीन होगा । शांति के मार्ग से तैवान को चीन में समाविष्ट करने का हमारा प्रयत्न है । हम कुछ भी बलपूर्वक नहीं करना चाहते, ऐसा वक्तव्य चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने दिया । वे यहां हुई शिखर परिषद में बोल रहे थे । इस शिखर परिषद में अमेरिका और चीन के अनेक अधिकारी उपस्थित थे । इजरायल-हमास युद्ध और तैवान के विषयों पर दोनों नेताओं में चर्चा हुई होगी ऐसी आशंका है ।

१. अमेरिका ने हाल ही में तैवान कीे सैनिकी सहायता की है । इस बात को लेकर अमेरिका और चीन संबंधों में तनाव है ।

२. ऐसे में ही अमेरिका ने कहा था, ‘चीन वर्ष २०२५ अथवा २०२७ तक तैवान पर नियंत्रण प्राप्त करेगा ।’ इस बात को लेकर चीन ने अमेरिका को सुनाया कि अमेरिका द्वारा घोषित यह कालखंड गलत है । जिनपिंग ने स्पष्ट किया कि तैवान पर नियंत्रण प्राप्त करने का समय अभी निश्चित नहीं है । यह जानकारी कुछ अधिकारियों ने दी ।

३. दूसरी ओर कुछ चीनी अधिकारियों ने बताया था कि, ‘तैवान के शांतिपूर्ण विलीनीकरण के चीन के उद्देश्य को अमेरिका का समर्थन है’; परंतु व्हाईट हाऊस ने इस समाचार का स्वीकार नहीं किया ।

संपादकीय भूमिका 

विस्तारवादी चीन पर मात करने के लिए अब भारत को चीनविरोधी शक्तियों को एकत्रित लाकर उनका नेतृत्व करना चाहिए । यह अप्रत्यक्ष रुप से भारत के हित में ही होगा !