गाजा पट्टी की निर्वासित छावनियों पर इसरायल द्वारा किए आक्रमण में ५१ फिलिस्तीनी मारे गए !

तेल अविव (इसरायल) – इसरायल द्वारा ४ नवंबर की रात सेंट्रल गाजा में माघाझी निर्वासित छावनी पर किए हवाई आक्रमण में लगभग ५१ फिलिस्तीनी नागरिक मारे गए हैं । इनमें महिलाओं और बच्चों का सर्वाधिक समावेश है ।

गाजा में हमास संचालित आरोग्य मंत्रालय ने कहा कि गत कुछ दिनों में इसरायल द्वारा हुए आक्रमण में लगभग २३१ लोग मारे गए हैं । इससे युद्ध के कुल मृतकों की संख्या ९ सहस्र ४८८ हो गई है । मृतकों में ३ सहस्र ९०० बच्चे और १ सहस्र ५०९ महिलाओं का समावेश है । २४ सहस्र से भी अधिक लोग घायल हो गए हैं । वेस्ट बैंक प्रदेश में १४० लोग मारे गए हैं ।

हमास का गाजा प्रमुख याह्या सिनवार तक पहुंचेंगे ! – इसरायल

७ अक्टूबर के आक्रमण के लिए हमास उत्तरदायी होने से हम हमास के नेतृत्व तक पहुंचेंगे । हम हमास के गाजा प्रमुख याह्या सिनवार तक पहुंचकर उसे समाप्त करेंगे । जब यह युद्ध समाप्त होगा, तब गाजा में हमास नहीं रहेगा । गाजा से इसरायल को कोई भी संकट नहीं रहेगा । वहां हमारे विरोध में किसी ने सिर उठाया, तो हम अपनी इच्छानुसार कार्रवाई करेंगे ।

६० से भी अधिक बंधक लापता ! : हमास का दावा

हमास का दावा है कि गाजा पर इसरायल के आक्रमणों के कारण ६० से भी अधिक बंधक लापता हैं । इझ अल-दीन अल-कासम ब्रिगेड्स के प्रवक्ता ने बताया कि गाजा के विरोध में निरंतर अमानुष आक्रमण के कारण हम भी उन तक (बंधकों तक) कभी भी नहीं पहुंच सकेंगे । (इसे कहते हैं कि उलटा चोर कोतवाल को डांटे ! – संपादक)

इसरायल के विरोध में आंदोलन की मांग

४ नवंबर को वाईट हाउस के निकट फ्रीडम प्लाझा में लगभग १० सहस्र फिलिस्तीनी समर्थकों ने निदर्शन किए । आंदोलक फिलिस्तीनियों की स्वतंत्रता के लिए नारेबाजी करते हुए दिखाई दिए । इस अवसर पर कुछ लोगों ने इसरायल के विरोध में आंदोलन की मांग की है ।

संपादकीय भूमिका 

इसरायल द्वारा प्रत्युत्तर में किए आक्रमण में गाजा में भारी मात्रा में जीवितहानि होने के पश्चात भी हमास द्वारा बनाए गए २४० बंधकों को मुक्त नहीं किया जा रहा है । इससे ध्यान में आता है कि हमास को वैश्विक स्तर पर इसरायल को ‘अमानुष’ सिद्ध करना है । वह इसमें सफल भी हो रहा है, कुछ ऐसा ही चित्र निर्माण हो रहा है !