जस्टिन ट्रूडो ने कनाडा की संसद में नवनिर्वाचित अध्यक्ष को आंख मारी !

ओटावा (कनाडा) – कनाडा की संसद में हिटलर की नाजी सेना के अधिकारी को आमंत्रित करने पर तत्कालीन अध्यक्ष एंथनी रोटा को त्यागपत्र देना पडा था । इसके उपरांत अब नवनिर्वाचित अध्यक्ष ग्रेग फर्गस को चुने जाने के उपरांत प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने उनका अभिनंदन करते समय संसद में उन्हें आंख मारी । उन्हें गलती का एहसास होने पर उन्होंने जीभ बाहर निकाली । उनके इस व्यवहार का वीडियो सामाजिक माध्यमों पर बडी मात्रा में प्रसारित होकर उस पर सभी ओर से टिप्पणियां की जा रही हैं ।

इस वीडियो में दिख रहा है कि ग्रेग फर्गस द्वारा संसद को संबोधित करते समय ‘आदरणीय प्रधानमंत्री’ कहते ही ट्रूडो खडे हुए और उन्होंने उपरोक्त ‘मूर्खतापूर्ण व्यवहार’ किया । वर्ष २०१८ में भारत की संसद में तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास जाकर उनसे गले मिले थे । इसके उपरांत स्वयं के स्थान पर आकर उन्होंने उनके कांग्रेस के तत्कालीन सांसद और सहकारी ज्योतिरादित्य सिंधिया को आंख मारी थी । तब राहुल गांधी की भी इस व्यवहार को लेकर हंसी हुई थी ।

संपादकीय भूमिका

इतिहास में जस्टिन ट्रूडो की पहचान आतंकवादियों को आश्रय देने वाले, नाजियों का उदत्तीकरण करने वाले, असांस्कृतिक व्यवहार करने वाले अपरिपक्व नेता के रूप में की जाएगी, यह निश्चित है !