स्कॉटलैंड में खालिस्तानियों ने भारतीय उच्चायुक्त को गुरुद्वारे में जाने से रोका !

लंदन (ब्रिटेन) – स्कॉटलैंड के गुरुद्वारे में बैठक के लिए जाने का प्रयास करने वाले ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी को खालिस्तानियों ने रोका । दोराईस्वामी गुरुद्वारा समिति के साथ बैठक के लिए आए थे । खालिस्तानियों की कार्यवाही के संबंध में यह बैठक आयोजित की गई थी । दोराईस्वामी को रोकने की घटना का वीडियो सामाजिक माध्यमों पर प्रसारित हुआ है । खालिस्तानियों के विरोध के उपरांत दोराईस्वामी वहां से वाहन से निकल गए, ऐसा इसमें दिख रहा है । इस घटना के विषय में स्कॉटलैंड पुलिस को बताया गया । भारत सरकार ने यह प्रकरण ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय के सामने रखा है ।

लंदन में भारतीय उच्चायुक्तालय पर हुए आक्रमण के उपरांत यह दूसरी बडी घटना है । इस घटना के संबंध में एक खालिस्तानी ने बताया कि यहां कुछ लोगों को ज्ञात था कि दोराईस्वामी बैठक के लिए आने वाले हैं । जब वह गाडी से यहां पहुंचे, तब उन लोगों ने उन्हें वापस जाने को कहा । इस घटना के कारण गुरुद्वारा समिति को बुरा लगा होगा; लेकिन ब्रिटेन के किसी भी गुरुद्वारे में भारतीय अधिकारियों का स्वागत नहीं किया जाएगा । हम ब्रिटेन और भारत की संधि के कारण परेशान हैं ।

संपादकीय भूमिका

ब्रिटिश सरकार को खालिस्तानियों पर कठोर कार्यवाही करने के लिए तत्परता से कदम उठाना आवश्यक है, यही इस घटना से ध्यान में आता है !