कनाडा में खालिस्तानियों ने फलक पर लिखा : प्रधानमंत्री मोदी ‘आतंकवादी’ !

ब्रैम्पटन (कनाडा) – कनाडा के ब्रैम्पटन नगर के ‘श्री भगवद्गीता पार्क’ में लगाए गए फलक पर खालिस्तानियों ने लिखा था ‘भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आतंकवादी हैं’ ।  यहां के स्वच्छता कर्मचारियों के ध्यान में यह बात आने पर उन्होंने तुरंत फलक पर रहे शब्द पोंछ डाले । कनाडा के मिसिसौगा नगर में खालिस्तान समर्थकों द्वारा १६ जुलाई को खालिस्तान के लिए जनमत संग्रह किया जानेवाला है । इससे पूर्व ये घटना हुई । इसलिए कहा जाता है कि इसके पीछे खालिस्तानी समर्थक होंगे । कुछ माह पूर्व इस पार्क का नाम परिवर्तित कर ‘श्री भगवद्गीता पार्क’ किया गया है । यहां देवी-देवताओं की मूर्तियां भी स्थापित की जानेवाली हैं । इसमें श्रीकृष्णार्जुन की रथारूढ मूर्ति होगी ।

१. इस घटना के विषय में ब्रैम्पटन नगर प्रशासन ने ट्वीट कर कहा है कि पार्क के फलक को लक्ष्य  किए जाने से वे निराश  हैं । यह एक धार्मिक समुदाय पर आक्रमण है । यह प्रकरण पुलिस के पास भेज दिया गया है । दुर्दैव से इस क्षेत्र के इस प्रकार की पूर्व की घटनाओं में अभीतक किसी को भी बंदी नहीं बनाया गया है । (इसे कनाडा पुलिस की निष्क्रियता कहें, अथवा खालिस्तानियों को समर्थन देने की वृत्ति ? – संपादक) ब्रैम्पटन नगर में हम असहिष्णुता एवं भेदभाव के विषय के कृत्यों के संदर्भ के विरुद्ध संगठित हैं । हम विविधता, सर्वसमावेशकता एवं सभी के प्रति सदैव सम्मान रखते हुए विद्वेषी कृत्यों को सहन नहीं करेंगे ।

२. नगर के महापौर पैट्रिक ब्राऊन ने कहा, ‘नगर में किसी भी धार्मिक समाज को धमकानेवालों के प्रति शून्य सहनशीलता नीति लागू है’ ।

३. इससे पूर्व ७ जुलाई को ब्रैम्पटन नगर के भारतमाता मंदिर के बाहर भारतीय दूतावास के अधिकारियों के विरुद्ध एक भीतपत्रक लगाया गया था । साथ ही खालिस्तान के समर्थनार्थ घोषणाएं लिखी गई थीं ।

संपादकीय भूमिका 

कनाडा अब ‘खालिस्तानी देश’ हो गया है तथा वहां के हिन्दू एवं उनके धार्मिक स्थल असुरक्षित हो गए हैं । इस विषय में अब भारत को कठोर भूमिका अपनाना आवश्यक है !