कोई भी देश भारत के विरुद्ध श्रीलंका का उपयोग नहीं कर पाएगा !  

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे का आश्वासन !

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे

कोलंबो (श्रीलंका) – चीन एवं श्रीलंका के संबंध बहुत सुदृढ हैं; तब भी मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि चीन का हमारे देश में कोई भी सैनिकी तल नहीं है और कभी होगा भी नहीं । कोई भी देश भारत के विरुद्ध श्रीलंका का उपयोग नहीं कर पाएगा, ऐसा विधान श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने ब्रिटेन एवं फ्रांस देशों के दौरे पर मार्गस्थ होने से पूर्व किया । आगे उन्होंने यह भी स्पष्ट करते हुए कहा, ‘‘हम चीन के साथ कभी भी सैनिकी करार नहीं करेंगे ।’’ फ्रांस की समाचारवाहिनी ‘फ्रांस २४’को दी हुई भेंटवार्ता में उन्होंने ये विधान किए ।

१. राष्ट्रपति विक्रमसिंघे बोले कि मैंने भारत को अनेक बार आश्वासन दिया है और मैं यह पुन: कहता हूं कि हमारी भूमि पर भारत के लिए कभी भी  कोई संकट उत्पन्न नहीं होने दिया जाएगा । कोई भी देश श्रीलंका का उपयोग सैनिकी तल के रूप में नहीं कर सकेगा ।

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने  फ्रांस की समाचारवाहिनी ‘फ्रांस २४’को दी हुई भेंटवार्ता

२. चीन के विषय में विक्रमसिंघे ने कहा, चीन हमारे देश में १ सहस्र ५०० वर्षों से है; परंतु यहां उनका कोई भी सैनिकी तल नहीं और न ही कभी होगा । चीन को हंबनटोटा बंदर ९९ वर्षों के लिए ठेके पर (on lease) दिया है; परंतु उसकी सुरक्षा हमारी सेना के पास है, यह भी ध्यान में रखना चाहिए । हंबनटोटा बंदर का उपयोग केवल व्यवसाय के लिए किया जा सकता है ।

३. आर्थिक संकट के विषय में विक्रमसिंघे ने कहा, हम कठिन काल से गए हैं और अब परिस्थिति अच्छी हो गई है । भारत सहित अनेक देशों ने हमारी सहायता की है । मुझे पूरी आशा है कि श्रीलंका की अर्थव्यवस्था शीघ्र ही पटरी पर आ जाएगी ।