सेना के लिए चीन द्वारा अक्साई चीन मेें रास्ते, हेलिपोर्ट आदि का निर्माण कार्य

उपग्रह छायाचित्र

नई देहली – ब्रिटेन की ‘चिथम हाऊस’ संस्था ने  दावा किया है कि चीन द्वारा अक्साई चीन तक सडक, चौकियां, हेलिपोर्ट एवं छावनियां बनाई जा रहीं हैं । चिथम हाऊसर ने गत ६ माह में उपग्रह छायाचित्रों के विश्‍लेषण के आधार कर ब्योरा प्रकाशित किया है । वर्ष १९६२ के युद्ध के उपरांत लदाख में जो भूमि अतिक्रमण की गई थी, वही है अक्साई चीन ।

१. इस ब्योरे में कहा गया है कि अक्साई चीन ने  वादग्रस्त भाग में हेलिपोर्ट बनाया है । वह  १८ ‘हैंगर’ (विमान रखने की जगह) एवं छोटा रनवे बना रहा है । आपातकालीन परिस्थिति में यहां से ड्रोन, हेलिकॉप्टर एवं लढाऊ विमान उडान भर सकते हैं ।

२. अक्साई चीन में बनाए गए रास्ते भी चौडे हैं । चौकियां, वहां के वातावरण में टिकनेवाली आधुनिक छावनियां जहां वाहनतल की व्यवस्था की गई है । इसके साथ ही सौर ऊर्जा का भी प्रबंध किया गया है । वर्ष २०३५ तक  शिनजियांग एवं तिब्बत को जोडनेवाला महामार्ग सिद्धनेवा बनाने की तैयारी में है । यह मार्ग अक्साई चीन से होकर जानेवाला है ।

संपादकीय भूमिका 

चीन आज नहीं तो कल भारतपर आक्रमण करने का प्रयत्न करेगा, इसमें कोई शंका नहीं । इसलिए  भारत को अधिक सतर्क रहकर ‘जैसे को तैसा’ उत्तर देने की तैयारी करने की आवश्यकता है  !