ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर आक्रमण नहीं सहन किए जाएंगे  !

भारत के प्रधान मंत्री को ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री का आश्‍वासन !

सिडनी (ऑट्रेलिया) – गत कुछ दिनों से ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर आक्रमण हो रहे हैं । इस पृष्ठभूमि पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज के साथ चर्चा की । ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि हमने ऐसी नीति अपनाई है कि हम ऐसी किसी भी कार्रवाई को स्वीकार नहीं करेंगे जिससे ‘भारत तथा ऑस्ट्रेलिया के मध्य मैत्रीपूर्ण संबंधों को ठेस पहुंचे । प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी बताया कि प्रधान मंत्री अल्बानीज ने हमें आश्‍वासन दिया है कि भविष्य में भी ऐसे तत्त्वों के विरुद्ध कडी कार्यवाही की जाएगी । ऑस्ट्रेलिया यात्रा के अंतिम दिन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी तथा ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज के मध्य द्विपक्षीय बैठक संपन्न हुई । इसके पश्चात दोनों ही नेताओं ने संयुक्त पत्रकार परिषद आयोजित की । इस अवसर पर प्रधान मंत्री मोदी बोल रहे थे । प्रधान मंत्री मोदीजी ने इस समय मंदिर पर आक्रमणों के प्रकरण में संबंधित लोगों पर कार्यवाही करने पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की ।

पत्रकार परिषद में प्रधान मंत्री अल्बानीज ने कहा कि व्यवसाय तथा तंत्रज्ञान के लेन-देन की दृष्टि से दोनों ही देशों की सहायता करने हेतु ऑस्ट्रेलिया बेंगलुरू में वाणिज्य दूतावास खोलेगा । सितंबर में भारत में जी-२० शिखर परिषद होगी । इस कारण से मुझे प्रधान मंत्री मोदी से भेंट करने का अवसर मिलेगा । दोनों ही देशों को इस क्षेत्र में भी आगे जाना चाहिए, मेरी ऐसी इच्छा है, जिस पर अभी तक कुछ काम नहीं हुआ है ।

संपादकीय भूमिका 

इससे पूर्व ऑस्ट्रेलिया में हिन्दुओं के मंदिरों पर आक्रमण होने पर उन्हें रोकने का आश्‍वासन ऑस्ट्रेलिया ने दिया था; परंतु इसके पश्चात भी आक्रमण चल रहे हैं । इसलिए ऐसे आश्‍वासनों पर कितना विश्‍वास रखें ?, निश्चित ही हिन्दुओं के मन में ऐसा प्रश्‍न उभरेगा !