पुरुषों को खडे होकर लघु शंका (पेशाब) करने की अपेक्षा बैठकर करना लाभदायक ! – विदेशी विशेषज्ञ

न्यूयॉर्क – पुरुष अनेक बार खडे होकर लघु शंका करते हुए दिखाई देते हैं । सार्वजनिक स्वच्छतागृहों में भी पुरुषों को खडे होकर लघु शंका करने का विकल्प रहता है । विदेश के विशेषज्ञों के मतानुसार पुरुषों को बैठकर लघु शंका करना अधिक लाभदायक है ।

१. नेदरलैंड्‌स के डॉक्टर्स को ऐसा ज्ञात हुआ है कि बैठकर लघु शंका करना, पुरुषों के लिए, विशेषत: जिनको प्रोस्टेट की समस्या है, उनके लिए बहुत लाभदायक हो सकता है; क्योंकि खडे होने की अपेक्षा बैठकर लघु शंका अधिक वेग से निकलता है । डॉक्टर्स का कहना है कि यदि आप खडे होकर लघु शंका करते हैं, तो इस कारण आपके पेट एवं रीढ की मांसपेशियां सिकुड जाती हैं । जब लोग बैठते हैं, तब वे इन मांसपेशियों को आराम देते हैं । इस कारण लघु शंका करना सरल होता है ।

२. कैलिफोर्निया ‍विश्वविद्यालय के ‘युरोलॉजी’ विभाग के प्राध्यापक डॉ. जेसी मिल्स ने कहा कि जिन्हें देर तक खडे रहने में अडचन है, ऐसे लोगों के लिए बैठकर लघु शंका करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है । ऐसे अनेक लोग हैं, जिन्हें ऐसा लगता है कि उनका  मूत्राशय पूर्णतया खाली नहीं होता । इसलिए वे बैठकर लघु शंका करते हैं ।

३. प्रसूति एवं स्त्रीरोग विशेषज्ञ प्राध्यापक स्टर्गियोस स्टेलियोस डोमोचसिस ने कहा है कि यदि आपका मूत्राशय उचित पद्धति से खाली नहीं होता, तो इस कारण मूत्र संग्रहित होता है (युरिनरी रिटेंशन) एवं इस कारण संसर्ग अथवा मूत्राशय में पथरी हो सकती है । उसके लक्षण में मूत्र त्यागने की गति मंद होना, मूत्र त्याग करते समय तनाव आना अथवा इस क्रिया में समय लगना इत्यादि समाहित हैं ।