मलेशिया में चर्च अथवा मंदिरों के कार्यक्रमों में उपस्थित रहने के लिए मुसलमानों को किया गया प्रतिबंधित !

सेलांगॉर के धार्मिक व्यवहार विभाग के कार्यकारी अधिकारी झवावी अहमद मुघनी

पेटलिंग जया (मलेशिया) – चर्च, मंदिर जैसे गैरमुसलमान धार्मिक स्थानों पर आयोजित कायक्रमों में उपस्थित रहने के लिए मुसलमानों को प्रतिबंधित किया गया है । सेलांगॉर के धार्मिक व्यवहार विभाग के कार्यकारी अधिकारी झवावी अहमद मुघनी द्वारा यह सूचना दी गई है ।

 (सौजन्य : Free Malaysia Today) 

सहिष्णुता को बढावा देने हेतु स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा आयोजित कार्यक्रमों का झवावी ने स्वागत किया है । एक निवेदन में झवावी ने कहा है कि इन कार्यक्रमों में सेलांगॉर इस्लामिक धार्मिक विभाग द्वारा बताए मार्गदर्शक सिद्धांतों का पालन होना चाहिए । धार्मिक उपक्रम आयोजित करनेवाली संस्थाएं भी किसी प्रकार की अनुचित धारणा न फैंले, इसलिए अधिक संवेदनशीलता बरते, इसका स्मरण उन्होंने करवाया । उन्होंने आवाहन किया कि इस विषय में अधिक स्पष्टीकरण के लिए गैरमुसलमान संस्थाएं इस्लामिक धार्मिक व्यवहार विभाग अथवा राज्य मुफ्ति से संपर्क करें ।

‘इम्पॅक्ट मलेशिया’, इस स्वयंसेवी संस्था के सदस्यों ने क्लांग के चर्च में दी भेंट के संबंधित फलक के कारण वहां लोग दुविधा में पड गए थे । ईसाई धर्म के संदर्भ में अधिक जानकारी प्राप्त करने हेतु गैरईसाई लोग चर्च को भेंट दे, ऐसा आवाहन इस फलक द्वारा किया गया था । इस विषय में प्रतिक्रिया व्यक्त करते समय झवावी ने यह निवेदन प्रसिद्ध किया । इस कार्यक्रम में मुसलमान युवक सहभागी नहीं हुए थे, ऐसा मलेशिया के मंत्री हन्ना योह ने बताया ।