चीन ने पाकिस्तानी नागरिकों को वीजा देना बंद किया !

बीजिंग – पाकिस्तान स्थित चीनी दूतावास ने पाकिस्तानी नागरिकों को वीजा देनेवाला विभाग यांत्रिक कारणों से बंद किया है । इस कारण पाकिस्तानी नागरिकों को चीन का वीजा मिलने में अडचन आ सकती है । चीन सरकार ने पाकिस्तान स्थित चीनी दूतावास के इस विभाग को बंद करने के पीछे का कोई कारण नहीं बताया है । १३ फरवरी से यह विभाग बंद किया गया है । ऐसा बताया गया है कि, ‘अगला आदेश मिलने तक विभाग बंद रहेगा’ ।

चीनी नागरिकों को सतर्क रहने का आदेश

‘पाकिस्तान में रह रहें चीनी नागरिकों को वहां रहते हुए सतर्कता रखनी चाहिए’, ऐसी सूचना भी चीन सरकार ने दी है । ‘पाकिस्तान में विविध परियोजनाओं में काम करने वाले चीनी नागरिकों को सुरक्षा प्रदान की जाएगी’, ऐसा आश्वासन सरकार ने दिया था । पाकिस्तान के असुरक्षित वातावरण को देखते हुए चीन द्वारा यह सूचना दिए जाने की बात कही जा रही है ।

आतंकवादियों पर कार्यवाही करने के लिए निधि नहीं !

पाकिस्तान में बडी मात्रा में आर्थिक संकट आने से वहां जीवनावश्यक वस्तुओं की कीमत बडी मात्रा में बढी है । पाकिस्तान में तेहरिक- ए -तालिबान के आतंकवादी स्थान पर सैनिकों को लक्ष्य कर रहे हैं; लेकिन सेना के पास आवश्यक निधि उपलब्ध न होने के कारण आतंकवादियों पर कार्यवाही करना असंभव होने की बात सामने आई है ।