भूकंप के पश्चात हमारे द्वारा जनता को अपेक्षित सहायता नहीं मिली ! – राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन की स्वीकृति

मृतकों की संख्या १५ सहस्र से अधिक

टर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप तय्यप एर्दोगन

अंकारा (टर्की) – टर्की एवं सीरिया के भूकंप में अबतक १५ सहस्र से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई है, तो ४० सहस्र से अधिक लोग घायल हैं । सीरिया में ३ लाख से अधिक लोग बेघर हो गए हैं । विश्व के ७० से अधिक देश सहायता के लिए पहुंचे हैं, टर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप तय्यप एर्दोगन ने यह स्वीकार किया है । ‘भूकंप के पश्चात आरंभ में हमारे द्वारा अपेक्षित सहायता नहीं दी जा सकी ।’ भूकंप के पश्चात अनेक क्षेत्रों के लोगों ने सहायता कार्य विलंब से पहुंचना, तथा सहायता सामग्री समय पर उपलब्ध न होने के परिवाद किए थे । सरकार द्वारा अनदेखी करने का भी आरोप लगाया गया था । तदुपरांत एर्दोगन ने उपरोक्त भूल को स्वीकार किया है । एर्दोगन ने कहा कि सरकार यथा संभव सभी की सहायता करने का प्रयास कर रही है । देश में कोई भी बेघर नहीं रहेगा ।

भारत के १० नागरिक टर्की में फंसे !

भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि टर्की में भूकंप के उपरांत एक भारतीय नागरिक लापता है तथा १० भारतीय टर्की के दुर्गम क्षेत्र में फंसे हुए हैं । उनको छुडाने के प्रयास जारी हैं ।

तुर्की में ट्विटर बंद !

टर्की में ट्विटर बंद कऱ दिया गया है । टर्की सरकार ने गत वर्ष अक्तूबर में सामाजिक माध्यमों से होनेवाले अनुचित प्रचार के विरुद्ध यह विधेयक पारित किया था ।

भूकंप के कारण टर्की १० फूट आगे खिसक गया !

टर्की, भूगर्भ के ३ टेक्टोनिक प्लेट्स के मध्य स्थित है । ये प्लेटें एनाटोलियन टेक्टोनिक, युरेशियन एवं अरेबियन प्लेट्‌स हैं । विशेषज्ञों के अनुसार, एनाटोलियन टेक्टोनिक प्लेट एवं अरेबियन प्लेट एक दूसरे से २२५ किलोमीटर दूर खिसक गए हैं । इसलिए टर्की अपने भौगोलिक स्थान से १० फूट खिसक गया है ।

इटली के भूकंप शास्त्रज्ञ डॉ. कार्लो डोग्लिओनी ने कहा कि टेक्टोनिक प्लेट्स में आए इस परिवर्तन के कारण टर्की सीरिया की अपेक्षा लगभग २० फूट अधिक डूब गया होगा ।