मध्यपूर्व के ४ देशों में ७.८ तीव्रता का भूकंप : १९०० लोगों की मृत्यु

नई देहली – मध्यपूर्व के तुर्की, सीरिया, लेबनॉन और इजराइल देशों में ६ फरवरी की सुबह ७.८ तीव्रता का भूकंप आने से २००० से अधिक लोगों की अभी तक मौत हो चुकी है तथा हजारों लोग घायल हुए हैं । ‘युनायटेड स्टेट्स जिऑलॉजिकल सर्वे’की जानकारी के अनुसार तुर्की में मृत लोगों की १ हजार पहुंच गई है तथा यह १० हजार तक पहुंच सकती है । भूकंप का केंद्रबिंदु तुर्की और उसके समीप सीरिया के भागों में सबसे अधिक हानि हुई है । तुर्की में अभी तक २८४ लोगों की मृत्यु हुई है, एसं ४४० लोग घायल हुए हैं । सीरिया में २३७ लोगों की मृत्यु हुई है एवं ६३९ घायल हुए हैं । लेबनॉन एवं इजराइल में भूकंप के झटके अनुभव हुए; परंतु वहां कुछ भी हानि नहीं है । वर्ष १९३९ में तुर्की में ७.८ रिक्टर स्केल का भूकंप आया था तब ३० हजार लोगों की मृत्यु हुई थी ।

अंकारा, गझियानटेप, कहरामनमारा, दियारबाकीर, मालत्या, नुरदगी आदि १० शहरों में बडे प्रमाण में हानि हुई है । इन शहरों में २५० से अधिक इमारतें नष्ट होने का समाचार है । अनेक लोक मलबे के नीचे दबे हैं । लोगों को बचाने का कार्य आरंभ है । अनेक भागों में आपातकाल की घोषित किया गया है ।

प्रधानमंत्री मोदी ने भूकंप के बारे में दुःख व्यक्त किया है । उन्होंने कहा कि, भारत तुर्की के लोगों के साथ खडा है और इस संकट से निपटने के लिए हर संभव सहायता करने के लिए तैयार है ।

भारत सरकार ‘राष्ट्रीय आपदा मोचन दल’ के १०० सदस्यों एवं चिकित्सा दलों को तुर्की भेजेगी ।

शोधकर्ता ने २ दिन पहले दी भूकंप की चेतावनी !

एस्.एस्.जी.इ.ओ.एस् (ssgeos)  में काम करने वाले एक शोधकर्ता फ्रैंक हुगरबीट्स ने ३ फरवरी को भूकंप के बारे में ट्वीट किया था ।

फ्रैंक हूगरबीट्स ने ट्वीट किया कि निकट भविष्य में दक्षिण-मध्य तुर्की, जॉर्डन, सीरिया एवं लेबनान में ७.५ रिक्टर स्केल का भूकंप आएगा । इस ट्वीट के साथ उन्होंने भूकंप का केंद्र दिखाते हुए एक नक्शा भी साझा किया ।