त्रिपुरा में १६ फरवरी तथा मेघालय एवं नागालैंड में २७ फरवरी को मतदान !

तीनों राज्यों का परिणाम २ मार्च को घोषित होगा !

नवी देहली – केंद्रीय चुनाव आयोग ने त्रिपुरा, मेघालय एवं नागालैंड राज्यों में विधानसभा चुनाव की दिनांक घोषित की है । त्रिपुरा में १६ फरवरी तो मेघालय तथा नागालैंड राज्यों में २७ फरवरी को मतदान होनेवाला है । सभी राज्यों का परिणाम २ मार्च को घोषित होगा ।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार बोले कि, इन तीनों राज्यों में ९ हजार १२५ मतदान केंद्र बनाए गए हैं । ग्रामीण क्षेत्र में वर्ष २०१८ की तुलना में ८२ प्रतिशत अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं । तीनों राज्यों के ३७६ मतदान केंद्रों का दायित्व महिला कर्मचारियों को दिया गया है । इन ३ राज्यों में ६२ लाख ८0 हजार मतदाता हैं । उनमें से ३१ लाख ४७ हजार महिला मतदाता, तथा ९७ हजार मतदाता ८० वर्ष से ऊपर हैं ।

 जनवरी २०२४ तक ९ राज्यों में चुनाव !

त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड राज्यों में चुनाव की दिनांक घोषित होने के उपरांत कर्नाटक में एप्रिल अथवा मई महीने में विधानसभा चुनाव होने की संभवता दर्शायी गई है । इसके अतिरिक्त मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल भी इस वर्ष १७ दिसंबर को समाप्त हो रहा है । इसके साथ मध्यप्रदेश, छत्तीसगड, राजस्थान और तेलंगाना राज्यों का विधानसभा का कार्यकाळ जनवरी २०२४ में समाप्त होगा । इसलिए जनवरी २०२४ तक देश के ९ राज्यों में चुनाव होने की संभावना है ।