सर्वोच्च नेता का कार्टून प्रकाशित करने के कारण ईरान के सेना प्रमुख की ओर से ‘शार्ली हेब्दो’ समाचारपत्र के संपादक को धमकी !

तेहरान ( ईरान) – फ्रांस के व्यंगचित्र समाचारपत्र ‘शार्ली हेब्दो’ में ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामेनी का कार्टून प्रकाशित किया गया है । इस पर ईरान की ‘रिवेल्यूशनरी गार्डस’ के प्रमुख मेजर जनरल हुसेन सलामी ने ‘शाली हेब्दो’ के संपादक को जान से मारने की धमकी दी है । सलामी ने कहा कि ‘आपकी स्थिति सलमान रश्दी समान हो सकती है ।’ सलमान रश्दी द्वारा वर्ष १९८८ में लिखित ‘सेटनिक वर्सेस’ (शैतानी आयते (वाक्य)) इस पुस्तक में कुरान का अपमान किए जाने के कारण ईरान के तत्कालीन सर्वोच्च नेता आयतुल्ला खोमेनी ने उन्हें जान से मारने का फतवा निकाला था । रश्दी पर कुछ माह पूर्व अमेरिका में आक्रमण हुआ था । सलामी ने कहा है कि, मुसलमान कभी ना कभी इसका प्रतिशोध लेंगे ही । आप मारनेवाले को पकडेंगे; लेकिन जो मारा जाएगा यह कभी वापस नहीं आएगा ।

ईरान के कुछ और मौलवीयों के कार्टून प्रकाशित करेंगे ! – शार्ली हेब्दो

इस धमकी पर ‘शार्ली हेब्दो’ के संपादक लॉरेंट सॉरीसेऊ ने प्रतिउत्तर देते हुए कहा कि, हम ईरान के कुछ और मौलवीयों के कार्टून प्रकाशित करने वाले हैं । मुल्ला खुश नहीं हैं? ऐसा नहीं लगता कि हमारे कार्टून से सुप्रीम लीडर को हंसी नहीं आई।

संपादकीय भूमिका 

प्रचारमाध्यमों की स्वतंत्रता पर इस प्रकार प्रहार करनेवालों के विरोध में भारत के आधुनिकतावादी कभी बोलेंगे क्या ?