भारतीय सेना भावी युद्ध के लिए तैयार ! – सैन्य दल प्रमुख मनोज पांडे

सैन्य दल प्रमुख मनोज पांडे

बेंगलुरू (कर्नाटक) – चीन से सटी प्रत्यक्ष नियंत्रण रेखा के किसी भी कृत्य का सामना करने के लिए हम पूर्णतया तैयार हैं । गत वर्ष सेना ने सुरक्षा आवाहनों का मुंहतोड उत्तर दिया है । भारत के सैन्य दल प्रमुख जेनरल मनोज पांडे ने प्रतिपादन किया है कि सेना को स्वयं की क्षमता विकसित करने के लिए, एवं सेना की पुनर्रचना तथा प्रशिक्षण के स्तर में सुधार लाने के लिए कदम उठाए गए हैं । भावी युद्ध के लिए हम तैयार हैं । यहां ७५ वें सैन्य दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में वे ऐसा बोल रहे थे । इस समय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह प्रमुख अतिथि के रूप में उपस्थित थे ।

१. सेनादल प्रमुख पांडे ने कहा कि उत्तर सीमा क्षेत्र की परिस्थिति सामान्य है । तंत्र के द्वारा शांति बनाए रखने के लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं । प्रत्यक्ष नियंत्रण रेखा पर दृढ स्थान बनाते समय हम किसी भी आपातकालीन परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं । दुर्गम क्षेत्र एवं प्रतिकूल मौसम होते हुए भी हमारे शूर-वीर जवान वहां सतर्क हैं । उन्हें सर्व प्रकार के शस्त्रों एवं उपकरणों की पर्याप्त आपूर्ति की जा रही है । स्थानीय प्रशासन, अन्य तंत्र एवं सेना के संयुक्त प्रयासों के कारण मूलभूत सुविधाओं के विकास में सुधार हुआ है ।

२. पाकिस्तान से सटी सीमा के संदर्भ में जेनरल पांडे ने कहा कि इस सीमा-क्षेत्र में युद्धविराम है; परंतु सीमा के उस पार के आतंकवादियों के निर्माण के लिए रचना की गई मूलभूत सुविधाएं अभी तक स्थायी हैं ।