भारत और चीन की सीमा पर स्थिति तनावपूर्ण ! – सेनाध्यक्ष मनोज पांडे

सेना प्रमुख मनोज पांडे

नई देहली – चीन की उत्तरी सीमा पर स्थिति भले ही नियंत्रण में है, किन्तु वह अभी भी तनावपूर्ण है ! भारतीय सेना प्रमुख मनोज पांडे ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा ।

१. सेना प्रमुख मनोज पांडे ने कहा कि उत्तरी सीमा पर स्थिति स्थिर और नियंत्रण में है और हम किसी भी आपात स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं । यद्यपि चीन ने वहां सैनिकों की संख्या में वृद्धि की है, किन्तु हम उन पर तीक्ष्ण दृष्टि बनाए हुए हैं । जम्मू-कश्मीर में फरवरी २०२१ से सीमा पर संघर्षविराम है तथापि सीमा पार से निरंतर आतंकवाद को समर्थन मिल रहा है । आतंकवाद का ढांचा वहां अब भी उपस्थित है। अत: भारत सतर्क है । पूर्वोत्तर के अधिकांश राज्यों में शांति है । इन राज्यों में आर्थिक नीतियों और विकास कार्यों के अच्छे परिणाम दृष्टिगत हैं ।

२. जम्मू के राजौरी क्षेत्र में आतंकियों द्वारा हिन्दुओं की हत्या के प्रकरणों का उल्लेख करते हुए मनोज पांडे ने सूचित किया कि हमारा शत्रु लक्षित प्राण हरण कर रहा है । पीर पंजाल क्षेत्र के दक्षिण में अल्पसंख्यकों के विरुद्ध लक्षित हत्याएं की जा रही हैं । यहां घुसपैठ अधिक होती है । सीमा सुरक्षा बल और भारतीय सेना ड्रोन की सहायता से इसे रोकने के प्रयत्न कर रही है ।

३. थल सेनाध्यक्ष मनोज पांडे ने कहा कि महिला अधिकारियों को शीघ्र ही भारतीय सेना के ‘कोर ऑफ आर्टिलरी’ में समाहित किया जाएगा । हमने इस संबंध में सरकार को एक प्रस्ताव भेजा है और अपेक्षा है कि इसे त्वरित ही स्वीकार कर लिया जाएगा ।

जोशीमठ नगर में सेना के २५ ठिकाने खाली कर दिए गए !

उत्तराखंड के जोशीमठ में भूस्खलन से घरों और अन्य ढांचों में दरारें आ रही हैं । इसमें सैन्य चौकियां भी हैं । सेना की २५ से २८ चौकियों में दरारें पड़ने से वहां तैनात जवानों को अन्य ठिकानों पर स्थानांतरित कर जगह खाली कर दी गई है । इस संबंध में थल सेनाध्यक्ष मनोज पांडेय ने कहा कि हमने जवानों को अस्थाई रूप से स्थानांतरित किया है । आवश्यकता पड़ने पर हम ´ओली´ में स्थायी रूप से सैनिकों की तैनाती करेंगे ।’ जोशीमठ से माणा जाने वाली सड़क में भी दरारें आ गई हैं । हम इस मार्ग को ठीक कर रहे हैं ।