विश्व के सर्वाधिक प्रदूषित देशों में भारत ५ वें क्रमांक पर !

  • स्विटजरलैंड की कंपनियों का निष्कर्ष !

  • बांगलादेश पहले, पाकिस्तान तीसरे स्थान पर !

नई देहली – हवा की गुणवत्ता पर ध्यान रखने वाला ‘आईक्यू एयर’ इस स्विटजरलैंड की ‘पोल्यूशन टेक्नोलॉजी कंपनी’ ने विश्व के प्रदूषित देशों की सूची तैयार की है । वर्ष २०२१ के अध्ययन पर तैयार की गई सूची में भारत ५ वें, तो बांग्लादेश पहले स्थान पर है । इस सूची में भारत की राजधानी सहित देश के अनेक प्रमुख शहरों के नाम है ।

तजाकिस्तान  चौथे क्रमांक के सर्वाधिक प्रदूषित देश के रुप में समाविष्ट है । सीमेंट और कोयला ऊर्जा परियोजनाओं के कारण वहां सर्वाधिक वायु प्रदूषण होता है । पाकिस्तान तीसरें क्रमांक का सर्वाधिक प्रदूषित देश है । वायु प्रदूषण के कारण वहां के नागरिकों की आयु ४ वर्ष कम हो गई है । अफ्रीका का ‘चाड’ विश्व का दूसरे क्रमांक का प्रदूषित देश है । इस देश में स्वच्छता का अभाव , कुपोषण के उपरांत वायु प्रदूषण यह तीसरी सबसे बडी समस्या है । वर्ष २०१७ में इस देश में १४ सहस्र लोगों की वायु प्रदूषण के कारण मृत्यु हो गई थी ।

संपादकीय भूमिका

विदेशी कंपनियों द्वारा तैयार किए ब्योरे कितने सही होते हैं, इसकी भी अब जांच करने की आवश्यकता है । पश्चिमी देशों में बडी मात्रा में प्रदूषण होता है, यह जगजाहिर होते हुए भी विकासशील देशों को जानबूझकर इस प्रकार लक्ष्य करने का प्रयास किया जा रहा है !