गायक मुसेवाला की हत्या का प्रमुख सूत्रधार गोल्डी ब्रार अमेरिका के कैलिफोर्निया से बंदी बनाया गया !

गायक मुसेवाला (दाईं ओर) की हत्या का प्रमुख सूत्रधार गोल्डी ब्रार (बाईं ओर)

अमृतसर (पंजाब) – पंजाब में २९ मई को गायक सिद्धु मुसेवाला की हत्या की गई थी । इस हत्या के प्रमुख सूत्रधार गोल्डी ब्रार को अमेरिका के कैलिफोर्निया से बंदी बनाया गया है । उसे २० नवंबर अथवा उससे पूर्व स्थानीय पुलिस ने नियंत्रण में लिया था; परंतु इस संदर्भ में उन्होंने भारत को कोई जानकारी नहीं दी थी । भारतीय गुप्तचर तंत्र को इसकी जानकारी मिलते ही वह अमेरिकी तंत्र से संपर्क साध रहा है । इससे पूर्व ही ब्रार के विरुद्ध २ पुराने प्रकरणों में ‘रेड कार्नर नोटिस’ जारी की गई है । अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वांछित भगोडों के विषय में पूरे विश्व के पुलिसबल को सतर्क करने के लिए ‘रेड कार्नर नोटिस’ जारी की जाती है ।

१. मुसेवाला की हत्या के समय गोल्डी ब्रार केनाडा में रहता था । बंदी बनाए जाने के भय से वह कैलिफोर्निया भाग गया तथा वहां फ्रेस्नो नगर में रहता था । वहां जाकर उसने २ अधिवक्ताओं की सहायता से राजनीतिक आश्रय पाने का भी प्रयास किया ।

२. इससे पूर्व मुसेवाला की हत्या का षड्‌यंत्र रचनेवाला कुख्यात गुंडा लारेन्स बिष्णोई का भाई अनमोल एवं भतीजा सचिन थापन को भी बंदी बनाया गया है । अनमोल को दुबई से, जबकि सचिन को अजरबैजान से बंदी बनाया गया था ।

३. कुछ दिन पूर्व पंजाब के फरीदकोट में पुलिस सुरक्षा होते हुए भी डेरा सच्चा सौदा संप्रदाय के भक्त प्रदीप सिंह की हत्या की गई थी । गोल्डी ब्रार ने उसका भी दायित्व लिया था ।

संपादकीय भूमिका

भारतीय सुरक्षा तंत्र के लिए यह लज्जाजनक है कि विदेश में रहकर भारत में किसी की हत्या की जाए !