प्रधानमंत्री मोदी द्वारा इस्राइल के नवनियुक्त प्रधानमंत्री नेतान्याहू का अभिनंदन

तेल अविव (इस्राइल) – इस्राइल के इतिहास में सर्वाधिक कालावधि के लिए प्रधानमंत्री पद पर रहे ७३ वर्षीय बेंजामिन नेतान्याहू पुन: प्रधानमंत्री पद का दायित्व संभालेंगे । इस पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेतान्याहू का अभिनंदन किया । मोदीजी ने ट्विट कर, चुनाव में सफलता के लिए ‘मेरे मित्र’ नेतान्याहू का अभिनंदन ! हम एकत्रित रूप से भारत-इस्राईल सामरिक साझेदारी को आगे ले जाएंगे’, इन शब्दों में नेतान्याहू का अभिनंदन किया ।

१. ३ नवंबर को हुई मतगिनती की अंतिम फेरी में नेतान्याहू की लिकुड पक्षप्रणित आघाडी ने १२० में ६४ स्थान पर सफलता प्राप्त की । इस्राइल में गत ३ वर्षों में पाचवीं बार चुनाव हुए हैं ।

२. नेतान्याहू वर्ष १९९६ से १९९९ तथा वर्ष २००९ से २०२१ कुल मिला कर १५ वर्ष तक इस्राइल के प्रधानमंत्री रहे हैं । १५ नवंबर के उपरांत औपचारिक रूप से वे प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त होंगे ।

नेतान्याहू-मोदी के मैत्रीपूर्ण संबंध !

नेतान्याहू इस्राइल के प्रधानमंत्री रहते हुए ५ वर्ष पूर्व भारत आए थे । इस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका स्वागत करने हेतु शिष्टाचार (प्रोटोकॉल) का उल्लंघन कर स्वयं हवाई अड्डे पर गए थे । इसी वर्ष मोदीजी भी इस्राइल के दौरे पर गए थे। इस्राइल का भ्रमण करनेवाले मोदीजी भारत के प्रथम प्रधानमंत्री सिद्ध हुए । दोनों ने एक-दूसरे को ‘मित्र’ संबोधित किया है । अब नेतान्याहू प्रधानमंत्री होने के कारण भारत तथा इस्राइल दोनों ही देश आतंकवाद, तंत्रज्ञान तथा व्यापार पर एकत्रित कार्य कर सकेंगे । दोनों देशों में मुक्त व्यापार समझौता भी हो सकता है, ऐसा कहा जा रहा है ।