रूस में महिलाएं, विवाह-विच्छेदित पति तथा युवतियां भूतपूर्व प्रेमी के पते सेना को भेज रहे हैं !

रूस में बलपूर्वक सेना में भरती !

मास्को (रूस) – रूस एवं यूक्रेन के मध्य युद्ध अभी समाप्त नहीं हुआ । रूस में भारी मात्रा में सेना में भरती की जा रही है । उसके लिए सरकार द्वारा पुरुषों को बलपूर्वक सेना में भरती किया जा रहा है । ऐसा दिखाई दे रहा है कि कुछ लोग इसका अनुचित लाभ भी उठा रहे हैं । जिन महिलाओं का विवाह-विच्छेद हुआ है अथवा जिन युवतियों को प्रेमी ने छोड दिया है, ऐसी महिलाएं एवं युवतियां ऐसे पति तथा प्रेमियों के पते सेना को सूचित कर रही हैं । उन्हें अब तक सेना में क्याें नहीं भरती किया गया ?’, इस प्रकार पूछ कर उनकी भरती करने के लिए कह रहे हैं । ऐसा लगता है, कि सेना भी इन पतों पर जाकर संबंधित लोगों को सेना में भरती कर रही है । इन पुरुषों ने विवाह-विच्छेद के उपरांत बच्चों के पोषण का व्यय देना बंद कर दिया है ।

१. महिलाओं का कहना है कि उनके पूर्व पतियों को युद्ध हेतु भेजना चाहिए, ताकि वे देश की सेवा कर सकें ।

२. श्रीमती बोरिसोवा ने कहा कि मेरी पुत्री के पिता समीप ही रहते हैं । दुर्भाग्यवश उन्हें अब तक सेना में भरती के लिए समंस नहीं प्राप्त हुए हैं । मुझे ऐसा प्रतीत होता है कि यदि वे अपनी पुत्री का दायित्व नहीं ले सकते हैं, तो उनको न्यूनतम देश का दायित्व तो लेना चाहिए ।

३. रूस के राष्ट्रपति पुतिन का सेना की भरती का भारी विरोध हो रहा है । अनेक वृद्ध तथा बीमार लोगों को भी युद्ध पर भेजा गया है । इससे पूर्व लाखों पुरुष देश छोड कर पलायन कर गए हैं, जो शेष हैं, वे घर में छिपे बैठे हैं ।