भारतीय वंश के ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री !

१९३ सांसदों का सुनक को समर्थन, तो २६ सांसदों का समर्थन प्राप्त पेनी ने अपना नाम लिया वापस !

ऋषि सुनक

लंडन – भारतीय वंश के ऋषि सुनक अब ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं । निवर्तमान प्रधानमंत्री लिज ट्रस के त्यागपत्र के उपरांत प्रधानमंत्रीपद के लिए बोरिस जॉन्सन, ऋषि सुनक तथा पेनी मॉर्डंट के नाम सामने आए थे । इनमें से जॉन्सन ने तो २३ अक्टूबर को ही प्रधानमंत्रीपद की दौड से स्वयं को अलग करने की घोषणा की । उसके उपरांत सुनक एवं मॉर्डंट में प्रतियोगिता हुईं । अंततः मॉर्डंट के भी इस दौड से पीछे हटने से केवल ४२ वर्षीय सुनक ब्रिटेन के भारतीय वंश के पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं ।

१. ब्रिटेन की संसद में कुल ३५७ सांसद हैं । ब्रिटेन के नए चुनाव नियमों के अनुसार प्रधानमंत्री बनने के लिए १०० से अधिक सांसदों का समर्थन होना आवश्यक होता है । १९३ सांसदों ने सुनक को समर्थन व्यक्त किया था, तो केवल २६ सांसदों ने ही मॉर्डंट को समर्थन दर्शाया था ।

२. सुनक २८ अक्टूबर को प्रधानमंत्रीपद की शपथ लेंगे तथा २९ अक्टूबर को उनके मंत्रिमंडल का गठन होगा ।

३. पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस को आर्थिक विषय में अनुभव न होने की बात सामने आने पर सांसदों ने उनका विरोध किया था, जिसके चलते उन्हें अपने पद से त्यागपत्र देना पडा ।

४. तो दूसरी ओर सुनक व्यवसाय से ‘बैंकर’ ही होने से तथा पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन के कार्यकाल में उन्होंने वित्तमंत्री के रूप में अच्छा काम किया था; इसलिए वे कांजर्वेटिव दल के १८५ सांसदों की पहली पसंद रहे ।