‘एफ.ए.टी.एफ. को पहले पाकिस्तान से ५०० अज्ञात लोगों के शवों के विषय में पूछना चाहिए !

तारेक फतह के व्यक्तव्य से उजागर हुआ पाक का चेहरा !

तारेक फतह

टोरंटो (कॅनडा) – ‘एफ.ए.टी.एफ.’ को (फाइनेंशियल ऐक्शन टास्क फोर्स) हमें ‘ग्रे’ (संशयात्मक) सूची से बाहर निकाले’, पाकिस्तान की इस मांग को स्वीकार नहीं करना चाहिए, कनाडा के पाकिस्तानी मूल के निवासी वरिष्ठ पत्रकार एवं प्रसिद्ध लेखक तारेक फतह ने ऐसी मांग की है । उन्होंने ‘एफ.ए.टी.एफ.’ के लिए निर्णय के कुछ घण्टों पूर्व २१ अक्टूबर को कुछ ट्वीट करके पाकिस्तान की जिहादी सच्चाई को उजागर किया ।

१. फतह ने ट्वीट किया, ‘एफ.ए.टी.एफ.’ को पाकिस्तान में मुल्तान के एक चिकित्सालय की छत पर छिन्न-भिन्न अवस्था में मिले ५०० अज्ञात लोगों के शवों के विषय में पाक से पूछताछ करनी चाहिए । मुल्तान नगर पाकिस्तानी सेना के सबसे बडें केंद्र में से एक है । नागरिक संघ और मानवाधिकार संगठन ने आरोप लगाया, ‘ये सब शव उन लोगों के हैं, जिन्हें गत अनेक वर्षों में पाक सेना ने अपहरण किया था ।

२. फतह कहते हैं, ‘इस कारण ‘एफ.ए.टी.एफ.’ को पाक की विनती को अनदेखा करना आवश्यक है । ‘एफ.ए.टी.एफ.’ को सर्वप्रथम मुल्तान प्रकरण पर जांच करने की मांग करनी चाहिए । पाक के अधिकृत अन्वेषण आयोग ने भी ५ सहस्र लोग के लापता होने का उल्लेख किया है । प्रसारमाध्यम एवं मानवाधिकार संगठनों के मतानुसार बलुचिस्तान, सिंध, पंजाब और खैबर पख्तुनख्वा प्रांत के ४० सहस्र लोग लापता हैं ।