अब भारत को ही ब्रिटेन को ठीक करना चाहिए !

ब्रिटेन की कठिन स्थिति पर विनोदी कलाकार ट्रेवर नोआह के ३ वर्ष पूर्व के वक्तव्य का एक वीडियो प्रसारित किया जा रहा है !

लंदन (ब्रिटेन) – ब्रिटेन के प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया है । पिछले कुछ दिनों से इसकी संभावना व्यक्त की जा रही थी । गत ६ वर्षाें में ब्रिटेन में ४ प्रधानमंत्री आए और गए हैं । ब्रिटेन की आर्थिक स्थिति कठिन होती जा रही है । कहा जा रहा है कि दक्षिण अफ्रिका के कॉमेडियन ट्रेवर नोआह को इससे पूर्व ही इस स्थिति का भान हो गया था; क्योंकि अब पुन: उनका वर्ष २०१९ का एक वीडियो सामाजिक माध्यमों से प्रसारित किया जा रहा है । इसमें वे, ‘भारत को ही अब ब्रिटेन का कामकाज हाथ में लेकर उसे भली भांति संभालना चाहिए’, इस प्रकार का वक्तव्य देते हुए दिखाई दे रहे हैं ।

१. वर्ष २०१९ में जब ब्रिटेन के यूरोपियन युनियन से बाहर निकलने की चर्चा थी, उस समय ट्रेवर नोआह ने एक कार्यक्रम में कहा था कि इस समय ब्रिटेन की परिस्थिति बहुत दयनीय हो गई है । मुझे प्रतीत होता है कि उसके द्वारा अनुशासित किसी पुराने देश को ही उसे अनुशासित करना चाहिए; क्योंकि परिस्थिति यथार्थ रूप से हाथ के बाहर हो गई है । ब्रिटिशों की समझ में ही नहीं आ रहा कि वे क्या कर रहे हैं । भारत को ब्रिटेन आकर कहना चाहिए कि देखें, हमें यह करने में कोई आनंद नहीं हो रहा है; परंतु आपको तो ज्ञात ही नहीं है कि अनुशासन कैसे रखना चाहिए । हमें यह सब हाथ में लेकर व्यवस्थित करना होगा’, वीडियो में वे ऐसा बोलते हुए दिखाई दे रहे हैं ।

२. ब्रिटिशों ने भारत पर डेढ सौ वर्ष राज किया । ‘भारत की जनता कामकाज व्यवस्थित नहीं संभाल सकती’, वे ऐसा कहते थे । देश को स्वतंत्रता देते समय भी उन्होंने ब्रिटिशों को, ‘यहां का लोकतंत्र बहुत समय नहीं टिक सकेगा’, ऐसी उपहासात्मक टिप्पणी करते हुए भारत को चिढाने का प्रयास किया था ।