#Diwali : धनत्रयोदशी के दिन यमदीपदान करने का अध्यात्मशास्त्रीय महत्त्व

अ. दीपदान से दीर्घ आयु की प्राप्ति होना

दीप प्राणशक्ति एवं तेजस्वरूप शक्ति प्रदान करता है । दीपदान करने से व्यक्ति को तेज की प्राप्ति होती है । इससे उसकी प्राणशक्ति में वृद्धि होती है और उसे दीर्घ आयु की प्राप्ति होती है ।

आ. यमदेव के आशीर्वाद प्राप्त करना

धनत्रयोदशी के दिन ब्रह्मांडमें यमतरंगों के प्रवाह कार्यरत रहते हैं । इसलिए इस दिन यमदेवता से संबंधित सर्व विधियों के फलित होने की मात्रा अन्य दिनों की तुलना में ३० प्रतिशत अधिक होती है । धनत्रयोदशी के दिन संकल्प कर यमदेव के लिए दीप का दान करते हैं और उनके आशीर्वाद प्राप्त करते हैं ।

इ. यमदेव के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करना

यमदेव मृत्युलोक के अधिपति हैं । धनत्रयोदशी के दिन यमदेव का नरकपर आधिपत्य होता है । साथ ही विविध लोकों में होनेवाले अनिष्ट शक्तियों के संचार पर भी उनका नियंत्रण रहता है । धनत्रयोदशी के दिन यमदेव से प्रक्षेपित तरंगें विविध नरकों तक पहुंचती हैं । इसी कारण धनत्रयोदशी के दिन नरक में विद्यमान अनिष्ट शक्तियों द्वारा प्रक्षेपित तरंगें संयमित रहती हैं । परिणाम स्वरूप पृथ्वी पर भी नरकतरंगों की मात्रा घटती है । इसीलिए धनत्रयोदशी के दिन यमदेव के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए उनका भावसहित पूजन एवं दीपदान करते हैं । दीपदान से यमदेव प्रसन्न होते हैं ।

संक्षेप में कहें तो, यमदीपदान करना अर्थात दीप के माध्यम से यमदेव को प्रसन्न कर अपमृत्यु के लिए कारणभूत कष्टदायक तरंगों से रक्षा के लिए उनसे प्रार्थना करना ।

#दिवाली दिवाली #diwali diwali #दिवाली २०२२ दिवाली २०२२ #diwali2022 diwali2022 #दीपावली दीपावली #deepawali deepawali #दीपावली२०२२ दीपावली २०२२ #deepawali2022 deepawali2022 #दीप दीप #deep deep #लक्ष्मीपूजन लक्ष्मीपूजन #lakshmipoojan #laxmipoojan lakshmipoojan laxmipoojan #laxmipujan laxmipujan #आकाशकंदील आकाशकंदील #akashkandil akashkandil #नरकचतुर्दशी नरकचतुर्दशी #narakchaturdashi narakchaturdashi #भाईदूज भाईदूज #bhaidooj bhaidooj #भाईदूज२०२२ #bhaidooj2022 bhaidooj2022 भाईदूज२०२२ #भैयादूज भैयादूज #Bhaiyyadooj Bhaiyyadooj #भैयादूज२०२२ भैयादूज२०२२ #Bhaiyyadooj2022 Bhaiyyadooj2022