नोएडा (उत्तर प्रदेश) में कुत्तों के आक्रमण में ७ माह के बच्चे की मृत्यु

नोएडा (उत्तर प्रदेश) – यहां के लोटस बुलेवार्ड सोसाइटी में कुत्तों ने ७ माह के अरविंद नामक बच्चे पर आक्रमण कर उसका पेट फाड दिया, जिसके कारण उसकी आंत बाहर निकल आई । सोसाइटी के निवासियों ने उसे तत्काल चिकित्सालय में भरती किया; परंतु शल्यकर्म (ऑपरेशन) के पश्चात भी उसे बचाने में सफलता नहीं मिल सकी । इस घटना के उपरांत सोसाइटीवालों ने बाहर आकर प्रशासन के विरुद्ध घोषणाबाजी की । इस क्षेत्र में सदैव कुत्ते काटने की घटनाएं हो रही हैं । इसलिए बच्चों के साथ वयस्क भी नीचे जाने से भयभीत हो रहे हैं ।

१. यहां के सेक्टर – ११० में राजेश तथा सपना दंपति रहते हैं । सपना अपने बच्चे के साथ लोटस बुलेवार्ड सोसाइटी के बगीचे में आई थीं । उस समय टॉवर-३० के पास कुत्तों ने बच्चे को घेर लिया । जिस समय कुत्तों ने बच्चे पर आक्रमण किया, उस समय सपना वहीं पर थीं । बच्चे को कुत्तों से छुडाने तक कुत्तों ने उसे अनेक स्थानों पर काट लिया था । तत्पश्चात उसे चिकित्सालय ले जाया गया ।

२. सोसाइटी में रहनेवालों ने कहा कि कुछ दिन पूर्व ही नगरपालिका ने कुत्तों का निर्जंतुकीकरण किया था । तत्पश्चात उन्हें पुन: वहीं छोड दिया गया । इसलिए समस्या का समाधान तो हुआ ही नहीं, इसके विपरीत इस बच्चे की बलि चढ गई । कुत्तों के भय से हम अपने बच्चों को घर के बाहर खेलने हेतु नहीं जाने देते । पिछले ३ वर्षाें से हम इन कुत्तों का कष्ट सहन कर रहे हैं । प्रत्येक २ माह से ये कुत्ते किसी को भी काट लेते हैं । वे नरभक्षक हो गए हैं । नोएडा प्राधिकरण भी कुत्तों को पकडने हेतु नहीं आता । कुछ दिन पूर्व ही कुत्तों की नसबंदी की गई तथा उन्हें पुन: यहीं पर छोड दिया गया ।

संपादकीय भूमिका

सडक पर घूमनेवाले कुत्तों के कारण ही नहीं, अपितु पालतू कुत्तों के कारण भी लोगों को कष्ट सहन करना पड रहा है । इस पर अब स्थायी एवं ठोस समाधान ढूंढने हेतु सरकार को प्रयास करना आवश्यक हो गया है !