हम ताइवान को अपना समझते हैं और हम उसे अपने में सम्मिलित करेंगे ! – शी जिनपिंग

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग

बिजिंग (चीन) – ताइवान की स्वतंत्रता का रक्षा करने और उसमें अन्य देशों का हस्तक्षेप टालने के लिए हमने कठोर उपाय योजना की है । चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा, “ताइवान को हम अपना समझते हैं और उसे हम अपने में सम्मिलित करेंगें ।’’ वे चीन के कम्युनिस्ट पार्टी के २० वें अधिवेशन में बोल रहे थे । यह अधिवेशन १६ अक्टूबर से २२ अक्टूबर तक चलनेवाला है । इसमें देश का नेतृत्व पुनः शी जिनपिंग को सौंप दिया जाएगा ।

जिनपिंग ने इस समय कहा कि –

१. हमारे पास विश्व की सबसे बडी शैक्षणिक और आरोग्य सुविधाएं हैं । कोविड के समय हमने लोगों की सुरक्षा एवं आरोग्य का सर्वोच्च स्तर पर रक्षण किया है । महामारी के समय लोगों के प्राण बचाना सबसे महत्वपूर्ण है ।

२. चीन की सुरक्षा के लिए पर्वत एवं नदियों का सरंक्षण करना आवश्यक है । उसकी रक्षा के लिए हम सातत्य से प्रयत्न कर रहे हैं । चीन की सुरक्षा के लिए सेना अधिक सशक्त की गई है । सेना पर पार्टी का नेतृत्व पूर्णतया स्थापित करने के लिए हमने मूलत: परिवर्तन किया है, जिसके अच्छे परिणाम दिख रहे हैं । हांगकांग में पूर्व में अराजकता थी परंतु अब वह पूर्णतः चीन के नियंत्रण में है, ऐसा दावा जिनपिंग ने किया है ।

३. मानवी इतिहास में दरिद्रता के विरुद्ध सबसे बडी और लंबी लडाई चीन ने लडी है । विश्व की दरिद्रता न्यून करने के लिए हमारे प्रयत्न महत्वपूर्ण हैं ।