सिडनी (ऑस्ट्रेलिया) में भारतीय छात्र पर वर्णद्वेष के कारण चाकू से आक्रमण ।

सिडनी (ऑस्ट्रेलिया) – ऑस्ट्रेलिया में उच्चशिक्षा हेतु गए २८ वर्षीय भारतीय छात्र शुभम गर्ग पर वर्णद्वेष के कारण ११ बार चाकू मार कर रक्तरंजित आक्रमण किया गया। छात्र के परिजनों ने सूचित किया कि उसके चेहरे, छाती और पेट पर गंभीर चोटें आई हैं । शुभम का वर्तमान में सिडनी के एक चिकित्सालय में उपचार हो रहा है किन्तु उसकी स्थिति गंभीर है । शुभम का परिवार आग्रा का निवासी है । ऑस्ट्रेलिया की पुलिस ने इस प्रकरण में २७ वर्षीय एक आरोपी को बंदी बनाया है । शुभम थोडे ही दिनों पूर्व ऑस्ट्रेलिया गया था ।

१. शुभम गर्ग सिडनी के न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में पी.एच.डी. कर रहा था । शुभम ने आई.आई.टी. मद्रास से बी.टेक. एवं एम.एस.सी. का अध्ययन पूरा किया तथा आगे की पढ़ाई के लिए ऑस्ट्रेलिया गया ।

२. घटना के संबंध में शुभम के पिता रामनिवास गर्ग ने बताया कि न तो शुभम और न ही उसके मित्र आक्रमणकारी को जानते थे । यह एक वर्णद्वेशवादी आक्रमण प्रतीत होता है । हम भारत सरकार से अनुरोध करते हैं कि वह हमारी सहायता करे ।

संपादकीय भूमिका

भारत सरकार को अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों में भारतीयों पर किए जाने वाले आक्रमणों के प्रकरणों को गंभीरता से लेना चाहिए और उनकी सुरक्षा के लिए कड़े कदम उठाने चाहिए !