गत वर्ष महिलाओं को बिना कुंकू के दिखानेवाले आस्थापनों ने इस वर्ष आभूषणों के विज्ञापनाें में महिलाओं को कुंकू सहित दिखाया !

मुंबई, ४ अक्टूबर (वार्ता.) – हिन्दू धर्म में विवाहित स्त्री को माथे पर लगाया कुंकू सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है । ऐसा होते हुए भी वर्ष २०२१ में ‘मलबार गोल्ड एंड डायमंड’, ‘तनिष्क’, ‘फैब इंडिया’ आस्थापनों ने हिन्दुओं के पवित्र त्योहारों के उपलक्ष्य में किए आभूषणों के विज्ञापनों में जानबूझकर महिलाओं को बिना कुंकू के दिखाने की उद्दंडता की थी । समस्त धर्मप्रेमी हिन्दुओं द्वारा किए गए जोरदार विरोध के उपरांत इसी आस्थापन ने इस वर्ष दिवाली के उपलक्ष्य में किए आभूषणों के विज्ञापनों में महिलाओं को कुंकूसहित दिखाया है ।

१. वर्ष २०२१ में ‘तनिष्क’ आस्थापन के विज्ञापन में महिला को बिना कुंकू के दिखाए जाने पर लेखिका शेफाली वैद्य ने ‘#NobindiNoBusiness’ ‘हैश टैग’द्वारा आवाज भी उठाई थी । समस्त धर्मप्रेमी हिन्दुओं ने इसे उत्स्फूर्त प्रतिसाद दिया ।

२. तदुपरांत तनिष्क आस्थापन ने विज्ञापन हटाकर कुंकू लगाई गई महिलायुक्त नया विज्ञापन किया ।‘फैब इंडिया’ इस ‘फैशन ब्रैंड’ ने तो दिवालीनिमित्त बनाए विज्ञापन में ‘जश्न-ए-रिवाज’ यह उर्दू नाम देकर हिन्दुओं की भावनाओं को जानबूझकर आहत किया । इस विज्ञापन में भी महिला को बिना कुंकू के दिखाया गया था ।

३. हिन्दु्ओं के विरोध के उपरांत इस आस्थापन ने यह विज्ञापन हटा दिया था । ‘मलबार गोल्ड एंड डायमंड’ नामक आस्थापन ने अक्षय तृतीया के उपलक्ष्य में बनाए विज्ञापन में करिना कपूर खान को लेकर, उसे कुंकू बिना दिखाया । हिन्दुओं के विरोध के उपरांत आस्थापन ने विज्ञापन हटाकर करिना कपूर खान के स्थान पर तमन्ना भाटिया नामक अभिनेत्री को कुंकू सहित दिखाकर नया विज्ञापन बनाया ।

४. गत वर्ष इन आस्थापनाें के हिन्दूविरोधी प्रकार से हिन्दुओं द्वारा समय पर ही विरोध करने से इस वर्ष विविध आस्थापनाें ने अब तक दिवाली निमित्त बनाए आभूषणों के विज्ञापनों में महिलाओं को कुंकू सहित दिखाया है । यह एकप्रकार से हिन्दुओं की संगठित शक्ति का परिणाम है ।

संपादकीय भूमिका

धर्मप्रेमी हिन्दुओं द्वारा तत्परता से किए गए विरोध का परिणाम ! ऐसी संगठित भावना एवं तत्परता हिन्दुओं को प्रत्येक आघात के समय दिखानी चाहिए !