रूस-यूक्रेन युद्ध में भारत शांति के पक्ष में ! भारत का संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में प्रतिपादन !

भारत के विदेशमंत्री एस. जयशंकर

न्यूयॉर्क (अमेरिका) – रूस-यूक्रेन युद्ध कूटनीति के आधार पर रोका जाय, ‘इस युद्ध में भारत किसके पक्ष में है ?’ हमें नित्य ऐसा पूछा जाता है । इस पर हमारा एक ही सीधा एवं प्रामाणिक उत्तर है, ‘भारत शांति के पक्ष में है और इस पर सदैव अडिग रहेगा’, ऐसा भारत के विदेशमंत्री एस. जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र की महासभा में प्रतिपादन किया ।

१. एस. जयशंकर ने आगे कहा, ‘भारत संयुक्त राष्ट्र के तत्व एवं अधिकार के पक्ष में है । रूस-यूक्रेन युद्ध संवाद के माध्यम से रोका जाय । रूस-यूक्रेन संघर्ष पर उपाय करने के लिए सामूहिक प्रयत्न आवश्यक है । इस प्रश्न पर संयुक्त राष्ट्र और अन्य देशों में रचनात्मक कार्य आवश्यक हैं’ ।

२. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 24 सितंबर को दिए भाषण में एस. जयशंकर ने विश्व की महंगाई पर भाषण दिया । जयशंकर ने यूक्रेन संघर्ष से अन्न एवं इंधन* (तेल) महंगा होने  का मत व्यक्त किया है । भारत से अभी कुछ वर्षों में अफगानिस्तान, म्यानमार, श्रीलंका, येमेन एवं अन्य देशों को अन्न का सहयोग किए जाने का भी इस समय बताया । इस समय जयशंकर ने चीन के विरुद्ध  अप्रत्यक्ष लक्ष केंद्रित किया । चीन ने पाकिस्तान स्थित लष्कर-ए-तोयबा का आतंकी साजिद मीर को आतंकवादियों की काली सूची में डालने का अमेरिका और भारत का प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रोक दिया था । इस विषय पर भी जयशंकर ने चीन को सतर्क किया ।