रूस-यूक्रेन युद्ध पर उपाय करने के लिए मोदी, पोप एवं गुटेरेस की समिति स्थापित करें ! – संयुक्त राष्ट्रों को मेक्सिको का प्रस्ताव !

न्यूयॉर्क (अमेरिका) – मेक्सिको ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर स्थायी समाधान निकालने हेतु संयुक्त राष्ट्र समिति स्थापित कर उसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पोप फ्रान्सिस एवं संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटेनियो गुटेरेस को समाहित करने का प्रस्ताव दिया है ।

मेक्सिको ने यह युद्ध रोकने के लिए शीघ्रता से प्रयत्न करने की आवश्यकता होने की बात कही है । संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में यूक्रेन युद्ध पर चर्चा हुई । इस समय मेक्सिको के विदेशमंत्री मार्सेलो लुईस एबरार्ड कासाबॉन ने उनके अध्यक्ष की ओर से मध्यस्थ समिति का प्रस्ताव दिया । रूस-यूक्रेन के मध्य सामंजस्य के लिए संयुक्त राष्ट्रों को सभी प्रकार के सहयोग करने का आश्वासन भी मेक्सिको के विदेशमंत्री ने दिया ।

रूस द्वारा तेलआपूर्ति रोकने की चेतावनी !

जी-7 देशों द्वारा प्रस्तावित मूल्य मर्यादा योग्य न होगी तो रूस ने अभी कुछ समय पूर्व वैश्विक हाट (बाजार) को की जानेवाली तेल की आपूर्ति रोकने की चेतावनी दी थी । ‘तेल का मूल्य अयोग्य है’ ऐसा लगने पर अमेरिका के समर्थक देशों की भी तेल आपूर्ति रोकी जाएगी, रूस के राजदूत डेनिस अलिपोव ने ऐसी चेतावनी दी है ।